ताजा खबरें

‘नैकॉफ’ पारिवारिक कारोबार में परिवर्तित; राम इकबाल की पत्नी बनी अध्यक्ष

नैकॉफ के हाल ही में संपन्न चुनाव में इसके निवर्तमान अध्यक्ष राम इकबाल सिंह की पत्नी मालती सिंह को अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है।

निवर्तमान अध्यक्ष ने बड़ी ही चालाकी से अपनी पत्नी को नैकॉफ का अध्यक्ष बनाया क्योंकि बहु-राज्य सहकारी अधिनियम की बाध्यता के कारण वह अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ सकते थे। अधिनियम के मुताबिक कोई व्यक्ति मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव सोसायटी का अध्यक्ष लगातार दो कार्यकाल के बाद नहीं बन सकता है।

इस बीच राम इकबाल के कई विरोधियों ने कहा कि जैसे लालू ने उन पर लगे अदालत के प्रतिबंध के बाद अपनी पत्नी राबड़ी देवी को बिहार का मुख्यमंत्री बनाया था वैसे ही राम इकबाल ने किया। इसके अलावा, राम इकबाल के दो बेटे पहले से ही नैकॉफ बोर्ड में हैं और अब यह पूर्ण रूप से पारिवारिक संस्थान बन गया है।

हालांकि नैकॉफ के उपाध्यक्ष का चुनाव नहीं हो सका क्योंकि किसी ने भी इस पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था, वीके दुबे ने बताया जिन्हें रिटर्निंग अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था।

अमित सिंह जो मध्य प्रदेश के पूर्व सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह के बेटे हैं, को भी नैकॉफ के बोर्ड में निदेशक के रूप में चुना गया है। इससे पहले निवर्तमान बोर्ड में उन्हें सह-निदेशक चुना गया था।

अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होने के एक दिन पूर्व निदेश मंडल का चुनाव हुआ था, जिसमें सभी निदेशक निर्विरोध चुने गए थे।

चुनाव के तुरंत बाद, विजेता निदेशकों में से एक रणजीत सिंह ने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा, “गॉट इलेक्टेड ऐज डाइरेक्टर ऑफ नेशनल फेडरेशन ऑफ फार्मर्स प्रोक्योरमेंट, प्रोसेसिंग एंड रिटेलिंग कोऑपरेटिव्स ऑफ इंडिया लिमिटेड, (एनएसीओएफ)”।

नैकॉफ बोर्ड में 18 से अधिक निर्वाचित निदेशक हैं। चुनाव के लिए नामांकन पत्रों को भरने की अंतिम तिथि 20 मार्च 2021 थी और नामांकन पत्रों की जांच 21 मार्च 2021 को हुई। नामांकन वापसी के बाद अंतिम सूची 21 मार्च 2021 को प्रकाशित की गई थी।

2019-20 के वित्तीय वर्ष में, नैकॉफ ने 901 करोड़ रुपये का बिक्री-कारोबार हासिल किया क्योंकि कई राज्य सरकारें एमएसपी के तहत गेहूं, धान की खरीद के लिए नैकॉफ की सेवाओं का उपयोग कर रही थीं। नैकॉफ ने 2019-20 में कर से पूर्व 2.14 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close