ताजा खबरें

मराठे का डीसीसीबी विलय पर विरोध; राष्ट्रीय नीति बनाने का मिला रूपाला का भरोसा

आरबीआई बोर्ड के सदस्य और सहकार भारती के एक वरिष्ठ नेता सतीश मराठे ने जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को राज्य सहकारी बैंक में विलय करने के राज्य सरकारों के निर्णय की जमकर आलोचन की है।

मराठे ने कहा कि आप स्थानीय भावना के बिना ग्रामीण क्रेडिट प्रणाली की कल्पना कैसे कर सकते हैं। क्या राज्य की राजधानी में स्थित एक शीर्ष बैंक ग्रामीण लोगों की जरूरतों के साथ-साथ डीसीसीबी या पैक्स के बारे में जान सकता है?

सहकार भारती के वरिष्ठ नेता के अनुसार, डीसीसीबी ग्रामीण क्रेडिट के प्रवाह का मुख्य स्रोत है और इसे त्रि-स्तरीय प्रणाली से हटाने से कृषि अर्थव्यवस्था के लिए धन के अभाव की स्थिति पैदा होगी, उन्होंने यह बात कोऑपरेटिव डेवलपमेंट फोरम (सीडीएफ) के उद्घाटन समारोह के अवसर पर सहकारी नेताओं को संबोधित करते हुए कही, जिसका उद्धाटन केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने सोमवार को किया था।

इस मौके पर रूपाला ने मराठे की बातों को ध्यानपूर्वक सुना और बाद में मंच से उद्बोधन देते हुए उन्होंने कहा कि जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को खत्म करने का सवाल ही नहीं है। उन्होंने आश्वासन दिया कि वह जल्द ही मराठे और उनकी टीम से इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद इसके लिए एक राष्ट्रीय नीति बनाने पर बात करेंगे।

रूपाला ने स्वीकारा कि पीएसयू बैंकों का विलय वास्तव में सरकार के एजेंडे में था लेकिन इसमें निश्चित रूप से डीसीसीबी शामिल नहीं है। कुछ राज्यों ने इसकी पहल की होगी, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि केंद्र के एजेंडा में ऐसा नहीं है, रूपाला ने आश्वासन दिया।

मजबूत ग्रामीण सहकारी ऋण प्रणाली का विवरण देते हुए मराठे ने बताया कि देश के लगभग 6 लाख गांवों में इस प्रणाली के साथ 13 करोड़ परिवार जुड़े हैं । “हमारी आबादी के 50 करोड़ से अधिक लोग इसमें शामिल हैं और आप इसके नतीजों के बारे में सोचे बिना कैसे निर्णय ले सकते हैं” मराठे ने पूछा।”

“वे कहते हैं कि डीसीसीबी के कारण किसानों पर 1-2% का अतिरिक्त भार है। लेकिन कई राज्यों में डीसीसीबी नहीं है और फिर भी राज्य सहकारी बैंक घाटे में है”, मराठे ने 6 ऐसे बैंकों का नाम लेते हुए कहा।

“हमें ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक कृषि-प्रसंस्करण इकाइयाँ लगाने की आवश्यकता है और इसके लिए पूंजी की आवश्यकता होगी। डीसीसीबी इस परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और किसानों की आय दोगुना करने के पीएम के सपने को पूरा करने में मदद करेंगे”, उन्होंने कहा।

स्मरणीय है कि सीडीएफ के आगाज के अवसर पर, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों का एक राष्ट्रीय सम्मेलन भी आयोजित किया गया था, जिसमें भारत भर के राज्य सहकारी बैंकों और डीसीसीबी के 100 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close