ताजा खबरें

फिशकोफेड चुनाव पर यथास्थिति का आदेश

केंद्रीय रजिस्ट्रार के आदेश को चुनौती देते हुए मत्स्य सहकारी समितियों की शीर्ष संस्था फिशकोफेड की ओर से दायर याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने यथास्थिति का आदेश दिया है।

पिछले हफ्ते उच्च न्यायालय ने आदेश दिया कि “इस संबंध में यथास्थिति तब तक कायम रखी जाएगी जब तक कि कोई आर्बिट्रेटर किसी पक्ष द्वारा दायर अंतरिम आवेदनों को नहीं सुनाता। इस संबंध में आर्बिट्रेटर द्वारा पारित किसी भी आदेश के अधीन, चुनाव की प्रक्रिया के बारे में यथास्थिति बनाए रखी जाएगी। रिट याचिका का निपटारा पूर्वोक्त शब्दों में किया जाता है”।

पाठकों को याद होगा कि सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार विवेक अग्रवाल ने एक पत्र जारी कर फिशकोफेड की चुनाव प्रक्रिया को निलंबित किया था और सुनील कुमार सिंह, अतिरिक्त प्रबंध निदेशक, नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केट फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (नेफेड), नई दिल्ली को विवाद सुलझाने के लिए आर्बिट्रेटर के रूप में नियुक्त किया था।

सेंट्रल रजिस्ट्रार के आदेश को चुनौती देते हुए कई निदेशकों और शीर्ष निकाय फिशकोफेड ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। उनकी याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अदालत ने यथास्थिति का आदेश दिया है।

इस बीच, आर्बिट्रेटर ने सभी संबंधित पक्षों को अपने संबंधित दावों/प्रतिवादों के साथ-साथ संबंधित दावों को प्रमाणित करने हेतु एक नोटिस जारी किया है।

पाठकों को याद होगा कि चुनाव की कार्यवाही को स्थगित करने के आदेश के बावजूद, रिटर्निंग ऑफिसर जोसेफ बेक्सला ने चुनाव प्रक्रिया को चालू रखा और परिणामों की घोषणा की। पिछले बोर्ड से 12 निदेशकों में से 11 को निर्विरोध चुना गया था।

निवर्तमान उपाध्यक्ष रामदास संधे ने केंद्रीय रजिस्ट्रार से टीआर डोरा प्रसाद और बीके मिश्र द्वारा चुनाव प्रक्रिया में हेरफेर किए जाने की शिकायत की थी।

इससे पहले पूर्व निदेशकों में से एक ऋषिकेश कश्यप ने आरोप लगाया था कि डोरा ने प्रत्येक निवर्तमान निदेशक से आरओ को दस लाख रुपये देने के लिए एक-एक लाख रुपये का भुगतान करने को कहा था। कश्यप ने दावा किया कि उनके पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close