ताजा खबरें

फिशकॉफेड चुनाव: निवर्तमान अध्यक्ष पर घूस देने का आरोप

मत्स्य सहकारी समितियों की शीर्ष संस्था- फिशकॉफेड का चुनाव नजदीक आते ही नेताओं के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला तेज हो गया है। संस्था के एक निदेशक ने निवर्तमान अध्यक्ष टी प्रसाद डोरा पर चुनाव अधिकारी को घूस देने का आरोप लगाया है।

बिहार से एक निवर्तमान निदेशक ऋषिकेश कश्यप ने आरोप लगाया कि चुनाव में धांधली करने के लिए टी प्रसाद डोरा ने चुनाव अधिकारी को 10 लाख रुपये की घूस दी है।

इसके अलावा, मतदाता सूची से नाम कटने के मद्देनजर निवर्तमान उपाध्यक्ष रामदास पी सांधे ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह से मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

भारतीय सहकारिता संवाददाता से बात करते हुए सांधे ने कहा, “मेरा नाम पूर्व नियोजित तरीके से मतदाता सूची से हटाया गया है। मैंने इस संदर्भ में केंद्रीय कृषि मंत्री को पत्र लिखा है और गिरिराज सिंह से मुलाकात भी की है और उनसे मामले में हस्तक्षेप करने को कहा है।

“कई निवर्तमान निर्देशक फिशकॉफेड को अपनी व्यक्तिगत जागीर समझते हैं। हम इसके खिलाफ लड़ेंगे और अगर जरूरत पड़ी तो हम अदालत का दरवाजा भी खटखटाएंगे”, उन्होंने कहा।

भारतीय सहकारिता को मिली जानकारी के मुताबिक, अंतिम मतदाताओं की सूची सार्वजनिक कर दी गई है और 22 मतदाता चुनाव के दौरान वोट डालने के लिए पात्र हैं। कुछ निवर्तमान निदेशकों और निवर्तमान उपाध्यक्ष रामदास सांधे का नाम समीक्षा के दौरान आरओ द्वारा मतदाता सूची से हटाया गया है।

सूत्रों ने बताया कि इनका नाम बकाया राशि का भुगतान न करने सहित विभिन्न आधारों पर काटा गया है।

जोसेफ बक्सला, सहायक रजिस्ट्रार, दिल्ली को रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया है।

बता दे कि लगभग 109 जिला और राज्य स्तर की मत्स्य सहकारी समिति फिशकॉफेड की सदस्य हैं। लेकिन कई समितियां परिसमापन के अधीन हैं। मतदाता बनने के लिए औसतन 90 सक्रिय समितियों में से केवल 46 संस्थाओं ने आवेदन किया है। जांच के बाद केवल 22 नाम ही योग्य पाए गए।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, निर्वाचन के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों से नामांकन भरने का समय 25 फरवरी 2021 को अपराह्न 12:30 बजे तक होगा। नामांकन की जांच और वैध नामांकन की सूची का प्रकाशन 25 फरवरी को दोपहर 3:00 बजे तक प्रकाशित किया जाएगा। नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची की वापसी और प्रकाशन वैध नामांकन की सूची प्रकाशित होने के बाद उसी दिन प्रकाशित किया जाएगा।

यदि आवश्यक हो तो मतदान 26 फरवरी 2021 को होगा और मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद मतों की गिनती और परिणामों की घोषणा की जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close