ताजा खबरें

संघानी की पीएम से मुलाकात: इफको नैनो के उद्घाटन का किया आग्रह

इफको के उपाध्यक्ष दिलीप संघानी ने गत शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें इफको की “नैनो तकनीक” का उद्घाटन करने के लिए आमंत्रित किया।

“संसदीय सत्र में व्यस्त होने के बावजूद भी मोदी ने सहकारिता से जुड़े मुद्दे को सुनने में रुचि दिखाई। यह साफ तौर पर प्रतीत होता है कि मोदी सहकारी आंदोलन को लेकर कितने गंभीर हैं”, कुछ सहकारी नेताओं संघानी की पीएम से मुलाकात के संदर्भ में टिप्पणी करते हुए कहा।

बैठक के तुरंत बाद “भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए संघानी ने कहा, “पीएम ने मेरी बातों को धैर्यपूर्वक सुना और बैठक 25 मिनट से अधिक समय तक चली और हमने सहकारिता से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। इफको नैनो टेक्नोलोजी चर्चा का मुख्य विषय था। मैंने उन्हें इफको के नैनो प्रयोग का उद्घाटन करने के लिए आमंत्रित किया है”।

नरेंद्र मोदी के साथ पारिवारिक संबंध का दावा करने वाले संघानी ने एक साल पहले पीएम को नैनो उर्वरकों के बारे में जानकारी दी थी। “हम इसे पीएम नरेंद्र मोदी से वर्चुअली लॉन्च कराने की योजना बना रहे हैं”, संघानी ने आगामी कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी बैठक में संघानी ने उन्हें राज्यों में इफको द्वारा किए जा रहे क्षेत्र परीक्षणों का विवरण भी दिया।

“हम इफको केंद्रों, केवीके और अन्य नेटवर्क के माध्यम से किसानों को जोड़ने की भी योजना बना रहे हैं ताकि बड़ी संख्या में किसानों को नैनो तकनीक के बारे में जानने को मिले। संघानी ने यह भी बताया कि नैनो परियोजना को कृषि और उर्वरक की मंजूरी मिल चुकी है”, संघानी ने रेखांकित किया।

बाद में, संघानी ने केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला से मुलाकात की और उन्हें पीएम के साथ अपनी बैठक के बारे में जानकारी दी।

जैसे ही पीएम के साथ संघानी की बैठक का विवरण सार्वजनिक हुआ, बधाई देने वालों का तांता लग गया।

स्मरणीय है कि कलोल इकाई में इफको नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (एनबीआरसी) में स्वदेशी रूप से नैनो उत्पादों का विकास किया गया है। हाल ही में, इफको ने अपनी आंवोला इकाई में एक और नैनो लैब शुरू की।

कहा जा रहा है कि इन नैनो संरचित योगों से पारंपरिक नाइट्रोजन रासायनिक उर्वरकों की आवश्यकता 50% कम हो जाएगी, पौधों  को पर्यावरणीय रूप से स्थायी पोषक तत्व प्राप्त होंगे और किसानों की लागत में कमी आएगी। इफको के नैनो उर्वरकों का क्षेत्र परीक्षण मीडिया की सुर्खियों में रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close