ताजा खबरेंविशेष

उत्तराखंड स्टेट में बनेगा वर्ल्ड क्लास को-ऑप ट्रेनिंग सेंटर

उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक ने हल्द्वानी में अपनी 15वीं वार्षिक आम सभा का आयोजन कियाजिसमें बड़ी संख्या में बैंक से जुड़े शेयरधारकों ने शिरकत की।

बैठक के तुरंत बादभारतीय सहकारी संवाददाता से बात करते हुए बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत ने कहा, “हमने प्रतिनिधियों के समक्ष देहरादून में एक विश्व स्तरीय प्रशिक्षण केंद्र बनाने का प्रस्ताव रखाजिसे सदस्यों ने ध्वनि मत से पारित किया।

“इस केंद्र के माध्यम से बैंक सहकारी नेताओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगा। इसके अलावा हम राज्य की राजधानी देहरादून में अपना गेस्ट हाउस का भी निर्माण करेगा। इस मौके पर बैंक को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए कई अन्य घोषणाएं भी की गई”, रावत ने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने पांवटा साहिब रोड के पास 22 बीघा भूखंड को-ऑप बैंक को देने का आश्वासन दिया है। हमें उम्मीद है कि जल्द ही हमें भूमि मिल जाएगी और अगले महीने तक इसका शिलान्यास करेंगे।”

हमने अक्सर देखा है कि कई राज्य सहकारी बैंकों का अपना को-ऑप प्रशिक्षण केंद्र है लेकिनहमारे राज्य में आईसीएम के अलावा को-ऑप क्षेत्र में कोई भी केंद्र नहीं है। हम गेस्ट हाउस का निर्माण करेंगे और गैरसैंण में शाखाएँ खोलने की योजना बना रहे हैंउन्होंने फोन पर कहा।

रावत ने आगे कहा, “हम उत्तराखंड में पांच शाखाएँ खोलने की प्रक्रिया में हैं। अभी अनुरोध आरबीआई के पास विचाराधीन है और उम्मीद है कि हमें जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। 2019-20 में हमारे बैंक ने 2.24 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है। इस साल लाभ में गिरवाट आई है क्योंकि हमने 15 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।”

वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 273.17 करोड़ रुपये के प्रस्तावित बजट को सदस्यों द्वारा बैठक में अनुमोदित किया गया। 305.00 करोड़ के वार्षिक आय अनुमान के साथ, 20.23 करोड़ के शुद्ध लाभ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बातचीत में रावत ने मीडिया रिपोर्टों का भी खंडन किया जिसमें दावा किया गया था कि एजीएम के दौरान बोर्ड के सदस्यों को उपहार के रूप में सोने के सिक्के वितरित किए गए थे। उन्होंने कहा कि हम नियमों और विनियमों के तहत काम कर रहे हैं। हम बैंक की वित्तीय हालत के आधार पर उपहार वितरित करेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close