ताजा खबरें

मंत्री ने एनसीयूआई के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया उद्घाटन

नेशनल सेंटर फॉर कोऑपरेटिव एजुकेशन (एनसीसीईने हाल ही में महिला सहकारी समितियों और मध्य प्रदेश के “स्वयं सहायता समूह” के लिए एक ऑनलाइन “नेतृत्व विकास कार्यक्रम” का आयोजन किया।

वेबेक्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से राज्य के 40 से अधिक जिलों के 100 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। यह कार्यक्रम भोपाल स्थित अवंतिका क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के सहयोग से आयोजित किया गया थाजिसकी चेयरपर्सन श्रीमती आशा सेंगर हैं।

मध्य प्रदेश के सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और राज्य की महिला को-ऑपरेटर को उनकी सहकारी समितियों और स्वयं सहायता समूहों के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रशिक्षण देने के लिए एनसीयूआई के प्रयासों की सराहना की।

भदौरिया ने कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित करने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने महिला प्रतिभागियों को स्टार्ट-अप्स के लिए सरकार की परिवर्तनकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया ताकि वे आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकें। उन्होंने महिला सहकर्मियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने में निरंतर सहयोग करने का आश्वासन दिया।

इस मौके पर एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी एन. सत्यनारायण ने मंत्री और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए लॉकडाउन के दौरान एनसीयूआई/एनसीसीई की गतिविधियों के बारे में अवगत कराया और मानव संसाधनों के महत्व पर जोर दिया।

सत्यनारायण ने कहा कि देश के सहकारी आंदोलन को सफल बनाने में पेशेवर नेतृत्व का योगदान महत्वपूर्ण है।

तीन दिनों के कार्यक्रम में सहकारी विषयों और सिद्धांतों, जैसे महिला सहकारी समितियों/एसएचजी की बढ़ती आय के लिए विविधीकरणवित्तीय विवरणों को समझनाएफपीओ को पंजीकृत और प्रबंधित करनाडिजिटल ट्रांस क्रियाओं को संभालना, आदि विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों के साथ चर्चा की। प्रत्येक सत्र के अंत में प्रतिभागियों ने अपने प्रश्नों को स्पष्ट किया।

सहकार भारती के नेता संजय पंचपोरइफको की निदेशक साधना जाधवएनसीयूआई के जीसी सदस्य अरुण तोमर, विधायका सुश्री कृष्णा गौर, सुश्री लता ऐलकरसुश्री मंजू सिंहसुश्री सुषमा -सदस्यमप्र महिला आयोग और सुश्री सोनलअध्यक्ष सीएलएफ समेत कई अन्य इस मौके पर उपस्थित थें।

प्रतिभागियों ने कार्यक्रम की सराहना की। सुश्री संध्या कपूरनिदेशकएनसीसीई ने कार्यक्रम को डिजाइन और समन्वित किया”, एनसीयूआई की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close