ताजा खबरेंविशेष

बेसिन बैंक: निदेशकों ने सीईओ की बर्ख़ास्तगी का किया विरोध

महाराष्ट्र के पालघर स्थित बेसिन कैथोलिक को-ऑपरेटिव बैंक की सीईओ बृजदिना राजन कोटिन्हो के मुद्दे पर इन दिनों बोर्ड के सदस्यों के बीच काफी तनातनी चल रही है। यह मामला दिन-ब-दिन अब उलझता जा रहा है।

बैंक के निदेशक मंडल की 2 जनवरी 2021 को आयोजित बैठक में रात 10:00 बजे के करीब, यूसीबी के अध्यक्ष रयान फर्नांडिस सीईओ के टर्मिनेशन के पत्र के साथ आए। इससे बोर्ड के सदस्य काफी नाराज हो गए और मामले पर जमकर बहस चली। जैसे ही मामला गरमाया, आनन-फानन में बैंक के अध्यक्ष ने बैठक को स्थगित कर दिया और वहां से भाग गए, नाम न छापने की शर्त पर बैंक के एक निदेशक ने भारतीय सहकारिता से कहा।

सीईओ की समाप्ति का मुद्दा एक बार फिर 16 जनवरी को आयोजित बोर्ड के सदस्यों की बैठक में उठा, जहां कई निदेशकों ने समाप्ति पत्र को अस्वीकार करने की मांग की। बैठक में अध्यक्ष ने निदेशकों से पत्र के संदर्भ में बहुमत दिखाने को कहा। बैंक के सत्रह निदेशकों में से नौ ने सीईओ की समाप्ति का विरोध किया जबकि पांच ने ही पत्र का समर्थन किया और तीन निदेशक तटस्थ रहे। इसके बाद, अध्यक्ष ने बैठक स्थगित कर दी।

बताया जा रहा है कि बोर्ड की बैठक आज एक बार फिर से होनी है और सीईओ की मुद्दे पर बहस होगी।

बैंक के एक निदेशक ने कहा, “2 जनवरी को आयोजित बोर्ड की बैठक में, सीईओ की समाप्ति का मुद्दा एजेंडे में नहीं था और इस संबंध में कोई प्रस्ताव पारित नहीं किया गया था। अध्यक्ष ने मनमाने ढंग से प्रस्ताव पारित किया और सीईओ को टर्मिनेट कर दिया। कोई अध्यक्ष स्वतंत्र रूप से कैसे निर्णय ले सकता है? बैंक उसकी जागीर नहीं है, उन्होंने कहा।

निदेशक ने कहा कि यह मामला महाराष्ट्र के ठाणे स्थित सहकारी अदालत में चल रहा है। फिलहाल मुख्य कार्यकारी अधिकारी का चार्ज सिक्सो एंटोन फर्गोज़ को दिया गया है।

एक अन्य निदेशक ने कहा, “अध्यक्ष के मनमाने फैसले से बैंक की छवि को नुकसान पहुंच रहा है और इस मुद्दे पर चारों ओर चर्चा चल रही है। बैंक अध्यक्ष को सहकारी क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है और एक छोटा व्यापारी हैं। अपने निजी स्वार्थ के लिए, वह बैंक का चुनाव जीतने के लिए ऐसा कर रहे हैं।”

पाठकों को याद होगा कि बोर्ड का कार्यकाल पहले ही खत्म हो चुका है, लेकिन कोविद -19 के कारण चुनाव नहीं हो सका। चुनाव कार्यक्रम जल्द ही घोषित होने की संभावना है।

बताया जा रहा है कि कॉटिन्हो ने बैंक के वाइस-चेयरमैन, निदेशक बेनोल्ड डायस और ब्रायन नोरोन्हा के खिलाफ कार्रवाई की थी, जिसके परिणामस्वरूप अध्यक्ष ने ऐसा किया। ये तीनों निदेशक फर्नांडीस के समूह में हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close