ताजा खबरेंविशेष

एनसीयूआई जीसी की आज बैठक; सीई-एक्सटेंशन है मुद्दा

नेशनल कोऑपरेटिव यूनियन ऑफ इंडिया की गर्वनिंग काउंसिल की बैठक में आज कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा, जिसमें संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन सत्यनारायण के एक्सटेंशन का मुद्दा भी शामिल है।

बता दें कि एन सत्यनारायण 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं और जल्द ही इस मामले में कोई निर्णय लेने की आवश्यकता है। इस बीच, गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों के बीच एक आम सहमति बनती दिखाई दे रही है कि सत्यनारायण को तब तक अपने पद पर बने रहना चाहिए जब तक कोई नया व्यक्ति कार्यभार नहीं संभाल लेता।

संयोग से एक लो-प्रोफाइल सीई सत्यनारायण, एनसीयूआई से कॉर्पस फंड का एकमात्र हस्ताक्षरकर्ता है, जो मंत्रालय का प्रतिनिधि है। जीसी के कुछ सदस्यों के बीच यह भी डर है कि अगर सत्यनारायण बिना तैयारी के चले जाते हैं तो मंत्रालय किसी दूसरे अधिकारी को नियुक्त कर सकता है।

भारतीय सहकारिता से बातचीत में जीसी के कुछ सदस्यों ने बताया कि एनसीयूआई को कम से कम कुछ महीनों के लिए एक अनुभवी व्यक्ति को चुनना होगा क्योंकि संस्था के साथ एनसीसीटी के समामेलन सहित कई महत्वपूर्ण मामले हैं। शीर्ष निकाय के लिए यह उचित नहीं होगा कि अध्यक्ष और सीए दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह न जानते हों”, जीसी के एक वरिष्ठ सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर कहा।

दिलचस्प बात यह है कि एनसीयूआई में एक नियमित मुख्य कार्यकारी की नियुक्ति के लिए बनाई गई चयन समिति कोई ठोस निर्णय नहीं ले पाई है।

समिति की अध्यक्षता एनसीयूआई के पूर्व अध्यक्ष चंद्र पाल और दो पूर्व उपाध्यक्षों- बिजेन्द्र सिंह और जी एच अमीन द्वारा की जा रही है। लेकिन एनसीयूआई सूत्रों का कहना है कि अब एनसीयूआई नवनिर्वाचित अध्यक्ष संघानी चयन समिति के गठन की शर्तों से चंद्र पाल का स्थान लेंगे। सीई के लिए समिति को अब तक चार आवेदन मिले हैं। जहां पद के लिए एनसीडीसी के अधिकारियों में से एक के आवेदन को तकनीकी आधार पर खारिज कर दिया गया था, वहीं एनसीसीटी के सचिव मोहन मिश्रा एनसीयूआई के गलियारों में चर्चा का विषय बन गए हैं। मिश्रा को नौकरी के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है क्योंकि वह अब एनसीयूआई का हिस्सा नहीं हैं। एक अधिकारी ने कहा, “मिश्रा का एक पत्र है, जिसमें उन्होंने एनसीयूआई को छोड़ने को कहा है”।

वर्तमान में मिश्रा एनसीयूआई के सीई पद को हड़पने के लिए मंत्रालय के अधिकारियों के साथ कड़ी पैरवी कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है,

लेकिन जीसी सदस्यों के अधिकांश सदस्य मिश्रा के विरोध में खड़े हैं। “हम यह कैसे भूल जाए कि उन्होंने एनसीसीटी को एनसीयूआई से अलग करने में गहरी साजिश रची थी”, नाम न छापने की शर्त पर एक सदस्य ने कहा।

दिलचस्प बात यह है कि एनसीयूआई के अध्यक्ष के रूप में दिलीप संघानी पहली बार औपचारिक रूप से बैठक की अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने सोमवार को नोएडा स्थित सहकारी प्रशिक्षण केंद्र का भी दौरा किया। 3000 वर्ग मीटर में फैले इस केंद्र का उद्देश्य न केवल भारतीयों बल्कि विदेशी प्रतिभागियों के लिए भी सहकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close