ताजा खबरें

वामनिकॉम ने वाईसीएसआरएस के साथ मिलाया हाथ

वामनिकॉम ने वाईसीएसआरडी, शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह एमओयू दोनों संस्थानों को विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों, अनुसंधान और परामर्श गतिविधियों को करने में मदद करेगा। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ डी टी शिर्के सहित कई गणमान्य लोग उपस्थिति थे।

वामनिकॉम की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबित, सार्क देशों के प्रतिभागियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में वाईसीएसआरडी के संकाय सदस्य भारतीय सहकारी आंदोलन के बारे में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों को जानकारी देंगे।

इस अवसर पर वामनिकॉम के निदेशक डॉ के के त्रिपाठी ने कहा कि कोल्हापुर जिले में सहकारी आंदोलन की पहुंच अधिक है और वाईसीएसआरडी के सहयोग से प्रशिक्षण कार्यक्रमों के संचालन से सहकारी समितियों को काफी लाभ मिलेगा।

अपने उद्बोधन में, प्रो (डॉ) डी टी शिरके, कुलपति, शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुर ने महसूस किया कि हालांकि पहले के एमओयू में दोनों संस्थानों द्वारा कई गतिविधियां नहीं की जा सकती थीं। यह उचित समय है कि भारत और विदेश के प्रतिभागियों के लिए अनुसंधान, प्रशिक्षण कार्यक्रमों के संगठन, संकाय के आदान-प्रदान और प्रदर्शन यात्राओं के संगठन के माध्यम से सहकारी समितियों के विभिन्न क्षेत्रों के मुद्दों पर काम करने के लिए व्यावहारिक सहयोग शुरू किया जाये, विज्ञप्ति के मुताबिक।

इससे सहकारिता के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानने के लिए प्रतिभागियों को अवसर मिलेगा। उन्होंने वामनिकॉम के सहयोग से प्रोफेसर चेयर की स्थापना करने पर भी जोर दिया।

वाईसीएसआरडी के निदेशक डॉ प्रकाश पवार ने वाईसीएसआरडी द्वारा मुख्य रूप से ग्रामीण विकास पर केंद्रित पांच मास्टर डिग्री कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।

पवार ने सहयोग और ग्रामीण विकास के क्षेत्रों में शिक्षण और अनुसंधान के मानकों को बढ़ाने के लिए एक संयुक्त प्रयास शुरू करने के लिए वामनिकॉम को भी आमंत्रित किया।

वाईसीएसआरडी के उप निदेशक डॉ वैशाली भोसले ने समारोह का समन्वयन किया। डॉ। विलास नंदवडेकर, रजिस्ट्रार, शिवाजी विश्वविद्यालय ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close