ताजा खबरें

किसानों की लागत कम करना है वर्ष 2021 का लक्ष्य: इफको एमडी

इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी हर साल न्यू ईयर के मौके पर अपनी टीम को प्रोत्साहित करने के लिए संदेश लिखते हैं।  यह संदेश एक तरह से इफको का विज़न डॉक्यूमेंट होता है, जो भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने के साथ-साथ उससे उबरने के बारे में बताता है। इस वर्ष के अपने संदेश में एमडी ने बताया कि वर्ष 2021 नैनो तकनीक का है। किसानों पर अपना ध्यान को केंद्रित रखते हुए एमडी ने संदेश में कम लागत वाली प्रभावी प्रौद्योगिकीयुक्त समाधान की बात की है। हम उनके संदेश को नीचे प्रस्तुत कर रहे हैं- संपादक

दोस्तो,

आप सभी को नव वर्ष की ढेरों शुभकामनाएँ !

हम नए साल 2021 में प्रवेश कर चुके हैं, इस आशा के साथ कि दुनिया महामारी से मुक्त होगी और सबके जीवन में फिर से खुशी और समृद्धि का साम्राज्य आएगा।

मुझे पूरा विश्वास है कि वैज्ञानिक अनुसंधान के जरिए हमें निश्चित रूप से कोविड-19 जैसी महामारी से लड़ने के लिए एक प्रभावी टीका मिल जाएगा, जिसने दुनिया भर में हमारे प्रियजनों सहित कई लोगों की जान ले ली। आइए, नए दशक को हम एक अवसर के रूप में लें, नए लक्ष्य निर्धारित करें और उसे पाने के लिए पर्यावरण हितैषी तरीके अपनाते हुए नए जोश और उत्साह के साथ प्रयास करें। ध्यान रहे, महामारी की स्थिति से बाहर निकलने के बाद भी सामाजिक दूरी, मास्क, स्वच्छता, टीका और पर्यावरण की उपयोगिता हमारे जीवन में बनी रहेगी।

मित्रो, फसलों और मिट्टी के लिए गुणवत्तापूर्ण पोषण प्रदान करने तथा भारतीय किसानों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें सख्ती और तन्मयता से काम करते रहना होगा ताकि हमारे किसान  बेहतर खाद्यान्न पैदा कर सकें तथा देश और दुनिया में सहकारी समितियों के विकास को गति दे सकें।

इफको में हमारा सर्वोपरि लक्ष्य भारतीय किसानों के लिए ऐसे पोषक उत्पाद विकसित करना है जो अनूठे, प्रभावशाली और  किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के भी अनुकूल हों। जैसा कि आप जानते हैं,  इफको ने नैनो-प्रौद्योगिकी आधारित उत्पादों को लाकर पहले ही इस दिशा में बड़ा और क्रांतिकारी कदम उठाया है। मिट्टी के पोषक प्रबंधन में यह बेहद अहम साबित हो सकता है। असीम संतुष्टि के साथ आपको सूचित करना चाहता हूँ कि जल्द ही नैनो यूरिया को एफ.सी.ओ. (थ्ब्व्) में शामिल कर लिया जाएगा। हमें इस बात का गर्व है कि कलोल संयंत्रा स्थित हमारे अत्याधुनिक इफको नैनो बायोटेक्नोलाॅजी रिसर्च सेंटर (छठत्ब्) में इन उत्पादों का अनुसंधान और विकास स्वदेशी तरीके से किया गया है। इन्हें कम लागत पर देश भर में उपलब्ध कराने के लिए अभी कलोल, गुजरात में एक संयंत्रा स्थापित कर रहे हैं और भविष्य में और अधिक स्थानों पर उत्पादन सुविधाओं का विकास करेंगे। नैनो यूरिया के सही उपयोग से पारंपरिक यूरिया की आवश्यकता कम होगी तथा यह पौधों में उच्च पोषक तत्व उपयोग की क्षमता और फसल की बेहतर पैदावार के साथ पर्यावरण अनुकूल तरीके से पौधों को पोषण प्रदान करेगा।

अपनी उत्पाद श्रृंखला के विस्तार पर जोर देने के साथ-साथ हम उत्पादन और विपणन के क्षेत्रा में भी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं। मुझे यह बताते हुए खुशी है कि इन प्रयासों के सकारात्मक परिणाम अब सामने आने लगे हैं।

व्यापार रणनीति की दिशा में भी हमने कई अन्य पहल की है। खाद्य प्रसंस्करण और जैविक खाद्य क्षेत्रा में हमारे प्रवेश से किसानों को लाभ मिलेगा। इससे बाजारों तक उनकी पहुंच बढ़ेगी और कृषि उपज के लिए उन्हें बेहतर आमदनी हो सकेगी। हमारे आॅनलाइन ई-काॅमर्स पोर्टल के नए रूपः ूूूण्पििबवइं्रंतण्पद को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और किसानों के बीच यह लोकप्रिय हो रहा है। अब भारत में कहीं से भी हमारे उत्पादों को आॅनलाइन खरीदना बहुत आसान हो गया है।

ये कदम सतत और समग्र विकास के हमारे भावी लक्ष्य के अनुरूप हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे ये प्रयास भारतीय किसानों को समग्र रूप से मदद पहुँचाने के साथ-साथ 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने के माननीय प्रधानमंत्राी जी के सपने को साकार करने की दिशा में भी मददगार होंगे।

हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हम एक सहकारी संस्था हैं, जिसका स्वामित्व किसानों के हाथों में है और इसलिए किसान ही हमारा ध्येय है। हमें एक साथ अभिनव और कम लागत वाली प्रभावी प्रौद्योगिकीयुक्त समाधान लाकर किसानों के लाभ और विकास के लिए काम करना चाहिए। आइए, नए साल में भी इस जोश और उत्साह को कायम रखते हुए  निरंतर नए-नए प्रयोगों के साथ सतत विकास की राह पर इसी तरह आगे बढ़ते रहें।

मैं पुनः आपको और आपके परिवार को नए साल 2021 की हार्दिक बधाई देता हूँ तथा इस अवसर पर आपके निरंतर समर्थन और सहयोग के लिए आपको धन्यवाद देता हूं।

सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें

डाॅ0 उदय शंकर अवस्थी

प्रबंध निदेशक

1 जनवरी, 2021

नई दिल्ली

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close