ताजा खबरेंविशेष

रूपाणी ने राजकोट नागरिक सहकारी बैंक की सराहना की

“छोटे आदमी का बड़ा बैंक” के रूप में विख्यात गुजरात स्थित राजकोट नगरिक सहकारी बैंक की राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने “आत्मनिर्भर भारत” योजना को लागू करने में अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए सराहना की।

कोरोना महामारी के दौरान बैंक की शाखाओं द्वारा किये गया अभूतपूर्व कार्य के लिए एक सम्मान समारोह का आयोजन हाल ही में किया गया था। बैंक की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बैंक ने आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत 38,000 छोटे कर्जदारों को कुल 522 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया है।

समारोह को संबोधित करते हुए, गुजरात के मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी सहित कई अन्य नेताओं ने कहा कि बैंक ने सराहनीय काम किया है, जिससे गरीब लोगों को अपने परिवार का भरण-पोषण करने, उनके चिकित्सा उपचार और कई अन्य खर्चों को लॉकडाउन के दौरान पूरा करने में मदद मिली है।

मुख्यमंत्री ने बैंक को “छोटे लोगों का बड़ा बैंक” बताते हुए कहा कि जमीनी स्तर पर लगभग 2.5 लाख लोगों को प्रतिवर्ष दो प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिला है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने गुजरात की महिलाओं के लिए एक योजना की घोषणा की, जिसका नाम “मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना” है। इस योजना के तहत महिलाओं को वित्त और अन्य सुविधाएँ दी जाएंगी।

बैंक के प्रबंधन ने मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी को फलों की टोकरी और शॉल देकर सम्मानित किया। वयोवृद्ध सहकारिता नेता और “आत्म्निर्भर गुजरात सहाय योजना” की परिकल्पना करने वाले ज्योतिंद्र मेहता को भी फलों की टोकरी और शॉल देकर सम्मानित किया गया, प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया।

इस अवसर पर बोलते हुए बैंक के अध्यक्ष नलिनभाई वासा ने कहा कि उनका बैंक गरीबों और मध्यम वर्ग के हित में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। “आत्मनिर्भर भारत” योजना ने बिना किसी कठिनाई के बैंक को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद की है। कोरोना महामारी द्वारा उत्पन्न कठिनाइयों को दूर करने के लिए 2 लाख परिवारों का मतलब 10 लाख से अधिक लोगों को सक्षम करने में बैंक की भूमिका रही है।

अपने भाषण में, ज्योतिंद्रभाई मेहता ने बैंक की भूरि भूरि प्रशंसा की, जिसने गरीब लोगों को ऋण के साथ सबसे कठिन दौर में मदद की है। “छोटे लोगों का बड़े बैंक” ने राजकोट शहर को गौरवान्वित किया है।

बैंक के वाइस चेयरमैन जीवनभाई पटेल ने अपने स्वागत भाषण में कहा, ”आत्मनिर्भर भारत” योजना के तहत वित्तपोषण से 38,622 परिवारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा। बैंक ने गुजरात के सभी सहकारी बैंकों में शीर्ष स्थान पर रहने के लिए कड़ी मेहनत की है।”

कार्यकारी सीईओ रजनीकांत रायचुरा ने कहा, “इस योजना को लागू करने के लिए सहकारी क्षेत्र का चयन करने के लिए हम गुजरात सरकार के शुक्रगुजार हैं और हमें समाज की सेवा करने का एक और अवसर मिला है”। उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बैंक की शाखाओं को पुरस्कार दिए गए।

इस अवसर पर बैंक के निदेशक कल्पाभाई मनियर ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close