ताजा खबरेंविशेष

कमल नगरी सहकारी पटसंस्था तरक्की की राह पर

महाराष्ट्र स्थित कमल नगरी सहकारी पटसंस्था ने नई बुलंदियों को छूने के लिए महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। संस्था ने 2027 तक एक हजार करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने का लक्ष्य रखा है और राज्य के रायगढ़ जिले के बाहर अपने नेटवर्क को फैलाने की योजना बनाई है।

“भारतीयसहकारिता” से बातचीत में संस्था के अध्यक्ष सतीशचंद्र पाटिल ने कहा, “वर्तमान में संस्था की रायगढ़ जिले में 13 शाखाएँ है लेकिन अब हम महाराष्ट्र के रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिले में शाखाएँ खोलने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा, हमने रायगढ़ जिले में दो और शाखाएं खोलने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी है”।

उन्होंने आगे कहा, “हमारा कुल व्यापार लगभग 346 करोड़ रुपये का है  लेकिन हम 2027 तक एक  हजार करोड़ रुपये का कारोबार करने का लक्ष्य बना रहे हैं और हमें यकीन है कि हम अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल करेंगे। कोरोना काल के बावजूद, सात महीने में हमने 45 करोड़ रुपये का कारोबार किया है”, पाटिल ने कहा।

संस्था ने अपना डिपॉजिट बेस, ऋण और अग्रिम, ऑन फंड को बढ़ाने में सफलता हासिल की है, लेकिन प्रावधान करने के कारण 2019-20 वित्तीय वर्ष में संस्था के शुद्ध लाभ में मामूली गिरावट आई है।

सोसायटी की जमा राशि 180 करोड़ रुपये से बढ़कर 196 करोड़ रुपये हो गयी है और ऋण और अग्रिम 125 करोड़ रुपये से बढ़कर 141 करोड़ रुपये हो गए हैं। इसके अलावा, सोसायटी ने 2019-20 वित्त वर्ष में 2.19 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है। अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए संस्था ब्याज दरों में कटौती करके लोगों को लुभा रही है।

हाल ही में संस्था ने अपनी पोयनाड शाखा को नए स्थान पर स्थानांतरित किया है। जगह की कमी के चलते ग्राहकों और सदस्यों की सुविधा के लिए पोयनाड शाखा को पोयनाड गाँव में ही दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया गया है। इसका उद्घाटन बोर्ड के सदस्यों सहित संस्थापक अध्यक्ष गिरीश तुलपुले ने किया था।

पाठकों को याद होगा कि इससे पहले, सरकार की मदद करने के लिए, महाराष्ट्र स्थित कमल नगरी सहकारी संस्था, अलीबाग ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 2.19 लाख रुपये का योगदान दिया था।

कमल नगरी सहकारी पटसंस्था की स्थापना 4 अप्रैल, 1992 को लगभग 300 सदस्यों और 30,000 रुपये की जमा राशि के साथ की गई थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close