ताजा खबरें

एनसीडीसी के एमडी नायक पुनः चुने गये नेडाक के अध्यक्ष

नेशनल कोऑपरेटिव डेवलपमेंट कोऑपरेशन (एनसीडीसी) के प्रबंध निदेशक सुंदीप नायक को शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित ‘नेटवर्क फॉर द डेवलपमेंट ऑफ एग्रीकल्चर कोआपरेटिव इन एशिया एंड द पसेफिक’ (नेडाक) के चुनाव में अध्यक्ष के रूप में एक बार फिर से निर्विरोध चुना गया है।

राष्ट्रीय सहकारी बैंक, नेपाल के अध्यक्ष के बी उप्रेती और सहकारी युवा रोजगार सोसाइटी लिमिटेड के अध्यक्ष एम.एस.एम. रियास को नेडाक के उपाध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है। केन्या यूनियन ऑफ सेविंग एंड क्रेडिट कोऑपरेटिव के जॉर्ज मगुटु को सह-अध्यक्ष चुना गया है। बता दें कि बोर्ड का कार्यकाल दो वर्ष का होता है।

उल्लेखनीय है कि एनसीडीसी के एमडी सुंदीप नायक के नेतृत्व में ही निष्क्रिय नेडाक पुनर्जीवित हुआ है।

नेडाक की कार्यकारी समिति के अन्य सभी पदाधिकारियों को फिर से चुना गया है। केवल क्रिस्टी प्लांटिला, सीईओ, फेडरेशन ऑफ पीपल्स सस्टेनेबल डेवलपमेंट कोऑपरेटिव (एफपीएसडीसी), फिलीपींस बोर्ड की नयी सदस्य हैं।

भारत से, एनसीयूआई के सीई एन सत्यनारायण, फिशकॉफेड के प्रबंध निदेशक बी के मिश्रा और अन्य को नेडाक के बोर्ड में फिर से चुना गया है।

इसके अलावा, 12 कमेटियों का गठन किया गया, जिस पर कई दिग्गज नेताओं ने कब्जा किया है। गुजकॉमसोल और नफ़्सकोब के अध्यक्ष दिलीपभाई संघानी को नेडाक में कृषि सहकारी और खाद्य सुरक्षा समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत को लाइवस्टॉक सहकारी समितियों के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

इस मौके पर एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सहकारी नेटवर्क के विकास पर चर्चा हुई। उत्तराखंड के को-ऑप मंत्री डॉ धन सिंह रावत, नेपाल के भूमि प्रबंधन, सहकारिता और गरीबी उन्मूलन मंत्री – पद्मा कुमारी आर्यल, नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्रभाई मेहता, इफको के संयुक्त महाप्रबंधक (सहकारिता संबंध) तरुण भार्गव, आईसीए-एपी के क्षेत्रीय निदेशक बालू अय्यर समेत अन्य ने चर्चा में हिस्सा लिया। बैठक लगभग तीन घंटे तक चली।

नेडाक की स्थापना 1991 में एफएओ के तत्वावधान में की गई थी। नेडाक का मुख्यालय बैंकॉक में है। यह एक क्षेत्रीय मंच है जो 12 देशों के 60 से अधिक सहकारी संगठनों को जोड़ता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close