ताजा खबरेंविशेष

नेताओं ने सरकार के फैसले का किया स्वागत

सहकारी बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े नेताओं ने सरकार के निर्णय की सराहना की है, जिसमें शहरी सहकारी बैंकों सहित सभी सहकारी बैंकों को एमएसएमई के लिए ब्याज छूट योजना में ऋण देने की अनुमति दी गई है।

लंबे समय से सहकारी नेता इस योजना में सहकारी बैंकों को भी जोड़ने की मांग करते रहे हैं और सहकार भारती के नेताओं ने इस मुद्दे पर केंद्रीय वित्त मंत्री से भी मुलाकात की थी। इसके अलावा, एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने भी मांग पर गौर करने का वादा किया था।

हम कुछ प्रतिक्रियाओं को पुन: पेश करते हैं :

कालूपुर वाणिज्यिक सहकारी बैंक के जीएम और सीईओ – विनोद ददलानी:

यह एक बहुत अच्छा निर्णय है और इससे यूसीबी को एमएसएमई व्यवसाय प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जहां उधारकर्ता यूसीबी से ऋण लेने में कोई रुचि नहीं होने के कारण अनिच्छुक थे। हमारे पास बराबरी का अवसर होगा। इससे हमें प्राथमिकता क्षेत्र के अग्रिमों को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

एपी महेश अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के एमडी – उमेश चंद असावा:

यह सरकार की योजनाओं के लिए सहकारी बैंकों को एक बड़ी राहत और मान्यता है। अंततः, आरबीआई ने वाणिज्यिक बैंकों के साथ सममूल्य पर सहकारी बैंकों को उचित महत्व दिया है। हमारे एमएसएमई उधारकर्ताओं को अब यह महसूस नहीं होगा कि वे सहकारी बैंकों के साथ बैंकिंग में नुकसान में हैं। क्षेत्र के लिए बहुत सकारात्मक कदम।

पुणे पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष जनार्दन रानाडिव:

यह सहकारी बैंकिंग सेक्टर को लाभान्वित करेगा। लेकिन ट्रेड फाइनेंस, वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए वित्त, गोल्ड लोन, व्यक्तिगत ऋण, बिल्डर वित्त आदि के बारे में क्या?

चंद्रकांत चौगुले, उपाध्यक्ष, कैजस बैंक:

यह सहकारी बैंकों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि बैंकों के एमएसएमई उधारकर्ताओं को लाभ होगा। इससे पहले उन बैंकों की तुलना में इन उधारकर्ताओं के वित्त की लागत अधिक थी जो पहले से ही लाभान्वित थे।

वित्त की लागत कम हो जाएगी और इससे सहकारी बैंकों के कारोबार को बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह एनपीए को नियंत्रित करने में भी मदद करेगा क्योंकि इसका लाभ एनपीए खातों को नहीं मिलेगा। और इस लाभ को प्राप्त करने के लिए उधारकर्ताओं को पुनर्भुगतान का ध्यान रखना होगा। अंततः यह अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में भी मदद करेगा क्योंकि सहकारी बैंक एमएसएमई क्षेत्र को लगभग वित्तपोषित कर रहे हैं।

मंजूनाथ टी कंचन, सीईओ, जीएस महानगर सहकारी बैंक:

ये सचमुच अच्छा कदम है। सहकारी बैंकों के उधारकर्ताओं को ब्याज सबवेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा।

नागालैंड राज्य सहकारी बैंक के महाप्रबंधक – अभिजीत कुमार देब:

यह स्वागत योग्य निर्णय है।  हालांकि, सभी बैंकों को फायदा नहीं होगा। मेरा अवलोकन है।  प्रावधान के बोझ को रोकने के लिए छूट के साथ एनपीए राहत का विस्तार किया जाना चाहिए।

मानवी अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन – थिमैया शेट्टी:

को-ऑप बैंक एमएसएमई ऋण और केंद्र सरकार की स्कीम, क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत स्टार्ट अप्स में भाग लेना चाहते हैं।

ज्ञानशाले सौहार्द क्रेडिट कोऑपरेटिव – श्रीधर नीलकांत राव:

इंडस्ट्रियल एक्सपोजर अच्छा है। यह खातों के एक नए सेट में व्यवसाय की पूर्ति का विस्तार करने में मदद करता है।

औरंगाबाद अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष – अशोक जगताप:

“यह सेक्टर के लिए फायदेमंद नहीं है” । हालांकि, जगताप यह बताने में विफल रहे कि यह यूसीबी के लिए कैसे फायदेमंद नहीं है।

केशव सहकारी बैंक के अध्यक्ष – जय प्रकाश गेलती

एमएसएमई उधारकर्ताओं (सहकारी बैंकों के सदस्य) के एक अच्छी खबर। पात्रता, नियम और शर्तों की जाँच के बारे में जानकारी इकट्ठा करनी होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close