ताजा खबरें

इफको ने डीडी-किसान के साथ किया एमओयू

सोमवार को उर्वरक सहकारी इफको ने डीडी किसान चैनल पर कृषि प्रौद्योगिकी और नवाचारों पर 30 मिनट के कार्यक्रम की श्रृंखला प्रसारित करने के लिए प्रसार भारती के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते पर पृथ्वी भवन में एक कार्यक्रम में हस्ताक्षर किया गया।

इफको का प्रतिनिधित्व उसके एमडी डॉ यूएस अवस्थी ने किया, जबकि प्रसार भारती का प्रतिनिधित्व सीईओ शशि एस वेम्पति ने किया। इसके अलावा, भारत सरकार के प्रधान  वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन, इफको के विपणन प्रमुख योगेन्द्र कुमार और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

एमओयू के अनुसार, डीडी किसान लगभग 25 एपिसोड के माध्यम से इफको के नवाचारों को किसानों के लिए एक आसान भाषा में प्रसारित करेगा।

डॉ यूएस अवस्थी ने कहा, डीडी किसान किसानों के लिए इफको का स्वाभाविक विकल्प है और यह खुशी की बात है कि जो नवाचार किसानों को लाभ पहुंचा सकते हैं वह अब डीडी किसान पर प्रसारित किए जाएंगे। यह किसानों की बढ़ती आय के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मदद करेगा।

इस अवसर पर प्रसार भारती के सीईओ ने इसे गर्व का विषय बताया। इसके  माध्यम से किसानों के साथ एक आसान भाषा में जानकारी साझा की जाएगी। इसके अलावा, इन कार्यक्रमों को डिजिटल माध्यम से भी प्रसारित किया जाएगा ताकि युवा किसान पहल से लाभ उठा सकें।

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने कहा कि यह पहल किसानों की बेहतरी के लिए एक ऐतिहासिक कदम है। दूरदर्शन के विशाल नेटवर्क से किसानों के लिए एक आसान भाषा में कृषि नवाचारों की व्याख्या करने में मदद मिलेगी, जिससे उन्हें बड़ी सहायता मिलेगी।

इसके अलावा, इफको से जुड़े लोग इस प्रगति को किसानों के लिए एक मील के पत्थर के रूप में देख रहे हैं। इफको के एमडी के अनुयायियों में से एक ने ट्विटर पर लिखा, “यह बहु-प्रतीक्षित मंच था जनता तक पहुंचने के लिए, सर। हम किसानों को शिक्षित करने और मूल कृषि के साथ-साथ नवीनतम कृषि प्रौद्योगिकी को हस्तांतरित करने के लिए इसका पूरा लाभ उठायेंगे। शुक्रिया जनाब”।

“सराहनीय। इस तरह की पहल कृषि क्षेत्र के लिए एक समर्थन प्रणाली बनाएगी और खेती के तरीकों को आधुनिक बनाएगी और दूर-दराज के लोगों को अत्याधुनिक उपकरणों और तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी”, एक अन्य ने लिखा ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close