ताजा खबरें

भिवानी सेंट्रल को-ऑप बैंक के कारोबार में वृद्धि

कोविड संकट के बीच, हरियाणा स्थित भिवानी केंद्रीय सहकारी बैंक ने हाल ही में अपनी 35वीं वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया, जिसमें हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल मुख्य अतिथि थे।

इस अवसर पर बनवारी लाल ने न केवल एजीएम में भाग लिया बल्कि नए स्थान पर स्थानांतरित बैंक की बेहाल शाखा का उद्घाटन भी किया। उन्होंने पटरी-विक्रेताओं, फेरीवालों और अन्य लोगों को 50 हजार रुपये के ऋण-चेक भी वितरित किए।

प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए, बनवारी ने कहा, “आने वाले दिनों में हम पैक्स समितियों के कार्य में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से समितियों का कम्प्यूटरीकरण करेंगे। राज्य सरकार सहकारी बैंकों के माध्यम से लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दे रही है”।

राज्य के किसानों को पैक्स के माध्यम से यूरिया मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने बैंक अधिकारियों को किसानों के बीच योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने का निर्देश दिया ताकि वे लाभ उठा सकें।

“भारतीयसहकारिता” से जानकारी साझा करते हुए बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश पाल ने कहा, “एजीएम का आयोजन बैंक परिसर में 50 से अधिक व्यक्तियों के साथ किया गया था और सभी सुरक्षा मानदंडों का ठीक से पालन किया गया था। राज्य के सहकारिता मंत्री इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे।”

“हमने सदस्यों के समक्ष बैंक की वित्तीय रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया। बैंक ने वित्तीय वर्ष 2019-2020 में 2.18 करोड़ रुपये का लाभ कमाया है”, पाल ने कहा।

आंकड़ों को साझा करते हुए, बैंक के सीईओ ने कहा की वर्ष 2019-20 में बैंक की जमा राशि 1,012 करोड़ से बढ़कर 1,294 करोड़ रुपये हो गई। बैंक की चुकता शेयर पूंजी 58 करोड़ रुपये है और 31 मार्च 2020 तक आरक्षित निधि और अन्य धनराशि 12 करोड़ रुपये है”।

बैंक भिवानी जिले के भीतर अपने शुरुआत के बाद से ही 3 शहरी, 3 अर्ध-शहरी, 33 ग्रामीण शाखाओं, 3 विस्तार काउंटर, एक प्रशासनिक कार्यालय (मुख्यालय) और 41 प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पैक्स) एवं 13 सहकारी ऋण और सेवा समिति सहित 133 बिक्री बिंदुओं (उप कार्यालयों) के नेटवर्क के माध्यम से जनता की सेवा कर रहा है।

हिसार जिला केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड के विभाजन के बाद भिवानी केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड 1973 में अस्तित्व में आया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close