ताजा खबरें

पीएम के जन्मदिन पर इफको ने 1 लाख बीज के बैग बांटे

देश भर के सहकारी नेताओं ने गत गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 70वें जन्मदिन पर बधाई दी।

सहकार भारती के संरक्षक ज्योतिंद्र मेहता ने अपनी फेसबुक वॉल पर मोदी की तस्वीरों को पोस्ट करते हुए लिखा, “उन्हें जन्मदिन की बधाई, ‘मन मस्त फकिरी धारी है। अब एक ही धुन जय जय भारत”।

इस मौके पर गुजरात के दिग्गज सहकारी नेता दिलीप संघानी ने मोदी के साथ अतीत में खिचवाईं गई कई तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा, “करोड़ों देशवासियों के हृदय सम्राट ओर विश्व मे हिन्दुस्तान का नाम रोशन करने वाले कर्मयोगी राजनेता भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को जन्म दिन की शुभेच्छा।”

संघानी ने कौशिक वेकारिया की एक ई-बुक लॉन्च में भी भाग लिया। ई-बुक में पीएम की 70 उपलब्धियों को दर्शाया गया है। केन्द्रीय मंत्री रूपला, मांडविया और अन्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे, संघानी ने ट्वीट किया।

अमूल ने मोदी को स्वच्छ भारत अभियान सहित उनकी सरकार की नीति को दर्शाते हुए पिछली सामयिकी के मोंटाज को लगाकर बधाई दी। इसने संसदीय चुनावों में मोदी की जीत को भी दर्शाया।

इफको ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन के अवसर पर किसानों को सब्जियों के बीज के 1 लाख से अधिक पैकेट वितरित किए और राष्ट्रव्यापी अभियान में आइसीआर के साथ मिलकर “पोषण अभियान-2020” के तहत 40,000 से अधिक महिला किसानों को प्रशिक्षित किया।

“पोषण अभियान-2020” और “किसान महिला प्रशिक्षण शिविर” का उद्घाटन कार्यक्रम केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की उपस्थिति में नई दिल्ली के कृषि भवन में आयोजित किया गया था। यह अभियान कृषि-अनुसंधान निकाय ‘आईसीएआर’ और ‘किसान विज्ञान केंद्रों’ के सहयोग से शुरू किया गया था।

तोमर ने कृषि अनुसंधान और विस्तार विभाग से जुड़े एक वीडियो सम्मेलन के माध्यम से कार्यक्रम का उद्घाटन किया और 714 केवीके में महिला किसानों को संबोधित किया। इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी और विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार भी आईसीएआर के वरिष्ठ वैज्ञानिकों और प्रतिनिधियों के साथ मौजूद थे।

तोमर ने इफको के प्रयासों की सराहना की और कहा कि सहकारिता हमेशा किसानों की सेवा के लिए आगे रही है और देश की कृषि के उत्थान में योगदान दिया है।

इफको के सभी राज्य कार्यालयों ने इस कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया और देश भर के 1 लाख किसानों को सब्जियों के बीज के पैकेट वितरित किए। प्रत्येक बीज पैकेट में गाजर, मूली, पालक, मेथी सहित मौसम की 5 पौष्टिक सब्जियों के बीज थे।

डॉ अवस्थी ने कहा, “हमने हमेशा किसानों को उनके  कृषि उत्पादन को अधिकतम बढ़ाने और अधिकतम लाभ अर्जित करने में भूमिका निभाई है। इफको कृषि को समय पर और नए विचारों के माध्यम से बदलने में विश्वास करता है जो कि खेतों में लागू किए जा सकें और खाद्य प्रणाली के संक्रमण को तेज कर सकें एवं इस प्रकार खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए टिकाऊ कृषि को बढ़ावा दे सकें”,  उन्होंने कहा।

अवस्थी ने कहा, ‘इफको आत्म-निर्भर कृषि’ अभियान को सफल बनाने और 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के पीएम के विजन में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close