ताजा खबरेंविशेष

अमूल चुनाव के लिए मतदान कल; 11 सीटों के लिए हैं 31 उम्मीदवार

गुजरात स्थित खेड़ा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ जिसे लोकप्रिय तौर पर अमूल डेयरी के नाम से भी जाना जाता है, के चुनाव के लिए मतदान कल होना है और मतों की गिनती 31 अगस्त 2020 को होगी। चुनावी मैदान में भाजपा और कांग्रेस के कई दिग्गज नेता हैं। बता दें कि 11 सीटों के लिए 31 उम्मीदवार मैदान में हैं।

यह चुनाव इसलिए काफी दिलचस्प है क्योंकि गुजरात के आनंद से कांग्रेस विधायक कांति सोढा परमार और उमरेठ निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी विधायक गोविंद परमार भी चुनाव लड़ रहे हैं।

गौरतलब है कि जीसीएमएमएफ के पूर्व अध्यक्ष और अमूल डेयरी के निवर्तमान अध्यक्ष रामसिंह परमार को निर्विरोध चुन लिया गया है।

डेयरी की बोर्ड में 13 निर्वाचित निदेशक होते हैंजिनमें से रामसिंह परमार सहित एक अन्य निदेशक को निर्विरोध चुना गया।

“भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए निवर्तमान उपाध्यक्ष राजेंद्र परमार ने कहा, “बोर्ड में निदेशकों की 11 सीटों के लिए 31 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चुनाव में कोई पैनल नहीं है और सभी उम्मीदवार स्वतंत्र रूप से लड़ रहे हैं ”।

“1200 पात्र मतदाता हैं जो चुनाव में अपना वोट डालेंगे। एक ब्लॉक से एक निदेशक चुना जाता है। निदेशक गुजरात के आणंदखेड़ा और महिसागर जिले में स्थित 12 ब्लॉक से आते हैं। भाजपा और कांग्रेस के नेता चुनाव लड़ रहे हैं”, उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे कहा, “मेरा निर्वाचन क्षेत्र बोरसद ब्लॉक में पड़ता है और केवल एक उम्मीदवार मेरे खिलाफ चुनाव लड़ रहा है। 94 मतदाता हैं और मुझे उम्मीद है कि 85 मतदाता मेरे पक्ष में वोट डालेंगे। मैं 2006 से अमूल डेयरी की बोर्ड पर हूँ”परमार ने रेखांकित किया।

पाठकों को याद होगा कि नामांकन दाखिल करना का अंतिम दिन 13 अगस्त था। बोर्ड का कार्यकाल पांच साल का होता है। 2018-19 के वित्तीय वर्ष में समिति का कारोबार लगभग 7 हजार करोड़ रुपये का था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close