ताजा खबरें

सहकार भारती-एफएम मुलाकात; सकारात्मक परिणाम की उम्मीद

सहकार भारती के शीर्ष नेताओं ने पिछले सप्ताह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ सहकारी क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।

इस बैठक में सीतारमण अपने दिल्ली निवास से जुड़ी थीं। बैठक दोपहर बाद आयोजित की गई जो 45 मिनट तक चली।

सहकार भारती के अध्यक्ष रमेश वैद्य, राष्ट्रीय महासचिव उदय जोशी, संरक्षक ज्योतिंद्र मेहता, राष्ट्रीय संगठन सचिव संजय पाचपोर और एक संस्थापक सदस्य सतीश मराठे आभाषी बैठक के दौरान उपस्थित थे।

बैठक समाप्त होते ही, “भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए जोशी ने कहा, “हमने मंत्री के समक्ष विशेष रूप से सहकारी बैंकों को आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईएलसीजीएस) के तहत ऋण देने की अनुमति सहित सहकारी क्षेत्र से संबंधित कई मुद्दों को उठाया। उन्होंने हमारी मांगों की सूची के प्रति बहुत सकारात्मक रुख दिखाया”।

जोशी ने कहा, “हालांकि उन्होंने मुद्दों को सुलझाने के लिए कोई समय सीमा नहीं दी है, लेकिन हमें उम्मीद है कि वित्त मंत्री हमारे द्वारा उठाए गए मुद्दों को गंभीरता से लेंगी। इसके अलावा, उन्होंने हमारी बातों को बहुत धैर्य से सुना”, जोशी ने फोन पर इस संवाददाता को बताया।

मंत्री के समक्ष पेश की गई मांगों की सूची को साझा करते हुए, जोशी ने कहा, “स्टिमुलस पैकेज में एमएसएमई सेक्टर के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता का प्रावधान है। हालांकि, पूरे सहकारी वित्तीय क्षेत्र को सीजीटीएमएसई और जीईसीएल योजनाओं के दायरे से बाहर रखा गया है। हमने अनुरोध किया कि उपरोक्त योजनाओं के तहत सभी यूसीबी, डीसीसीबी और एससीबी को शामिल किया जाए”।

इस अवसर पर, हमने मंत्री को अवगत कराया कि सहकारी संस्थाओं को बढ़ावा नहीं दिया जाता है और जब भी वित्त मंत्रालय द्वारा वित्तीय योजनाओं/पैकेजों की घोषणा की जाती है तो उन्हें शामिल नहीं किया जाता है। यह मुख्य रूप से इसलिए हो रहा है क्योंकि वित्तीय सेवा विभाग द्वारा आवश्यक इनपुट वित्त मंत्रालय को नहीं दिए जा रहे हैं। इसलिए, हम एक बार फिर मंत्री से आग्रह करते हैं कि सहकारी वित्तीय संस्थानों की देखभाल के लिए वित्तीय सेवा विभाग में एक अनुभाग बनाएं”, उन्होंने कहा।

मंत्री के समक्ष उठाया गया एक अन्य बिंदु है कि आयकर अधिकारियों द्वारा विशेष रूप से धारा 80पी(4) के कारण क्रेडिट को-ऑप्स का शोषण जारी है। सहकार भारती ने सीबीडीटी से हस्तक्षेप करने और नए दिशानिर्देश जारी करने का आग्रह किया। इसके अलावा, डिजिटल वित्तीय लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, एनपीसीआई को मानदंड बनाना चाहिए और विभिन्न प्राथमिक स्तर के को-ऑप्स को सदस्यता देनी चाहिए।

सहकार भारती के प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री को यह भी बताया कि आरबीआई ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की जमा राशि वाले यूसीबी के लिए बीओएम स्थापित करने का निर्देश दिया है। 27 जून, 2020 के अध्यादेश द्वारा बीआर एक्ट, 1949 में संशोधन के बाद, यूसीबी अब आरबीआई के पूर्ण नियमन के तहत आते हैं। उन्होंने कहा, आरबीआई को बीओएम की शुरूआत पर पुनर्विचार करना चाहिए क्योंकि यह यूसीबी के प्रबंधन में सामंजस्य बिगाड़ देगा।

 “यूसीबी द्वारा गोल्ड लोन के लिए बुलेट भुगतान 2 लाख रुपये तक सीमित है। हालांकि, सभी बैंकों को अपनी सीमा तय करने की आजादी मिली हुई है। जैसे-जैसे सोने की कीमत बढ़ी है, अब इस सीमा को कम से कम 25 लाख रुपये तक बढ़ाना जरूरी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close