ताजा खबरेंविशेष

सहकार भारती हर जिले में खोलेगी क्रेडिट को-ऑप: पाचपोर

सूदखोरों के उत्पीड़न से छोटे उधारकर्ताओं को बचाने के उद्देश्य से, सहकार भारती उत्तर प्रदेश के हर जिले में क्रेडिट सहकारी समिति खोलने की योजना बना रही है। इस बात की घोषणा सहकार भारती के राष्ट्रीय संगठन सचिव संजय पाचपोर ने की।

पाचपोर ने यह बात हाल ही में जालौन जिला सहकारी बैंक के सभागार में आयोजित सहकारी नेताओं की एक बैठक को संबोधित करते हुये कही थी। इस मौके पर सहकार भारती के राष्ट्रीय संगठन सचिव ने कहा कि राज्य में क्रेडिट सहकारी समिति न होने के कारण छोटे उधारकर्ताओं को सूदखोरों के उत्पीड़न को झेलना पड़ता है।

इस मुद्दे पर ‘भारतीयसहकारिता’ से बात करते हुए पाचपोर ने कहा, “हमने अक्सर देखा है कि यदि छोटे उधारकर्ता समय पर ऋण चुकाने में असमर्थ होते हैं तो उन्हें सूदखोरों के हाथों उत्पीड़न का शिकार होना पड़ता है। कई मामलों में इन उधारकर्ताओं को भारी ब्याज का भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है। हम उनकी परेशानियों को हल करने का प्रयास करेंगे”।

“मेरी जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में एक भी ऋण सहकारी समिति नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अतीत में हुए कई घोटालों के मद्देनजर सरकार ने उन्हें लाइसेंस देने से वंचित किया है। यूपी में कई ऋण सहकारी समितियां वेतनभोगी कर्मचारियों के स्वामित्व में हैं। राज्य में बहु-राज्य सहकारी समितियों की कुछ शाखाएँ हैं, लेकिन स्थानीय लोगों द्वारा संचालित एक भी ऋण सहकारी समिति नहीं है”, उन्होंने कहा।

पाचपोर ने आगे कहा, “उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में दो क्रेडिट को-ऑप खोलने की हमारी योजना है और पहले चरण में, हम राज्य के 10 जिलों में सहकारी समिति खोलेंगे। हम इस संबंध में यूपी के सहकारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा से बात करेंगे”।

कई राज्यों, विशेष रूप से महाराष्ट्र, में क्रेडिट सहकारी समितियों का एक मजबूत नेटवर्क है और वे पटरी विक्रेताओं, फेरीवालों और यहां तक कि छोटे व्यवसायों, जैसे पान विक्रेता और अन्य की वित्तीय जरूरतों को पूरा करते हैं। इन सहकारी समितियों के कारण उन्हें अधिक ब्याज देने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ता है।

इस अवसर पर, संगठन के कई अधिकारियों ने उन्हें सहकारी समितियों के संचालन में आ रही बाधाओं से अवगत कराया।

सहकार भारती के राज्य जन संपर्क अधिकारी रमाशंकर जायसवाल ने कहा कि सहकारी समितियों से ही गांवों का विकास संभव होगा और किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिल सकती है।

सहकार भारती के राज्य महासचिव प्रवीण सिंह जादौन और डीसीसीबी के अध्यक्ष उदय सिंह पिदारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close