ताजा खबरें

चुनाव: विशाखापत्तनम को-ऑप बैंक को मिली सेंट्रल रजिस्ट्रार से मंजूरी

अभी भी भारत में कई बहु-राज्य सहकारी समितियां चुनाव की अनुमित के लिए केंद्रीय रजिस्ट्रार की प्रतिक्रिया का इंतज़ार कर रही हैंजबकि आंध्र प्रदेश स्थित मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव बैंक- विशाखापत्तनम सहकारी बैंक को चुनाव कराने के लिए केंद्रीय रजिस्ट्रार ने हरी झंडी दिखा दी है।

बैंक के 21 निदेशक मण्डल के चुनाव के लिए सितंबर 2020 को आम सभा की बैठक होनी है।

बताया जा रहा है कि बैंक में चुनाव हमेशा सर्वसम्मति से होता रहा है। बैंक के शीर्ष अधिकारियों में से एक ने कहा कि वर्तमान अध्यक्ष राघवेंद्र राव अगले पांच वर्षों के लिए फिर से अध्यक्ष बनने की रेस में हैं।

विशाखापत्तनम कोऑपरेटिव बैंक के डायरेक्टर और पदाधिकारियों के चुनाव का संचालन करने के लिए विशाखापत्तनम के डिप्टी-रजिस्ट्रार/डिविजनल कोऑपरेटिव ऑफिसर – पी दुर्गा प्रसाद को मल्टीस्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटीज, 2002 के नियम 19 के तहत रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।

चुनाव नोटिस के अनुसार, “सहकारी बैंक के सभी सदस्यों को एतदद्वारा सूचित किया जाता है कि “विशाखापत्तनम सहकारी बैंक” के उप-नियम संख्या 32 और बहु राज्य सहकारी समिति नियम, 2002 के नियम 16 के प्रावधानों के तहत “उक्त बैंक के 21 निदेशकों के चुनाव के लिए आम सभा की बैठक 05.09.2020 को सुबह 9 बजे डॉ बीके अंबेडकर भवनविशाखापत्तनम में निर्धारित है। चुनाव कार्यक्रम नियत समय पर सूचित किया जाएगा 

बैंक की आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 50 शाखाओं का नेटवर्क है।

इससे पहलेकैंपको इसी तरह की स्थिति में फंस गया था क्योंकि विशाखापत्तनम सहकारी बैंक को केंद्रीय रजिस्ट्रार द्वारा चुनाव स्थगित करने और राज्य कॉप विभाग के अगले कदम की प्रतीक्षा करने के लिए निर्देशित किया गया था। पाठकों को याद होगा कि एपी के विपरीतकर्नाटक सरकार ने कोविड के मद्देनजर सहकारी चुनावों को स्थगित कर दिया है। 

शीर्ष सहकारी निकाय एनसीयूआई अभी भी चुनावों को लेकर प्रस्तावित दिशानिर्देशों पर केंद्रीय रजिस्ट्रार के कार्यालय से प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा है।

हालांकिऐसी रिपोर्टें हैं कि केन्द्रीय पंजीयक एजीएम और चुनाव दोनों के लिए एक समान दिशानिर्देश लाने के लिए जल्द ही सहकारी नेताओं से मिल रहे हैं। वह पहले से ही इस मुद्दे पर दो वेबिनार आयोजित कर चुके हैंएक प्रतिभागी ने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close