ताजा खबरें

गुजरात स्टेट को-ऑप यूनियन और आरआईसीएम के वेबिनार में को-ऑप्स के सीईओ

गुजरात के गांधीनगर स्थित उदयभानसिंहजी क्षेत्रीय सहकारी प्रबंधन संस्थान (यूआरआईसीएम) और अहमदाबाद स्थित गुजरात राज्य सहकारी संघ (जीएससीयू) ने हाल ही में मुख्य कार्यकारी अधिकारियोंसहकारी शिक्षा अनुदेशकों और पांच राज्य – यूपीएमपीएचपीछत्तीसगढ़ और राजस्थान के सहकारी संघों के लेक्चरर के लिए कोविड-19 पश्चात सहकारी प्रशिक्षकों के समक्ष उभरती चुनौतियां” पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया।।

वेबिनार में पांच राज्य सहकारी संघों के 35 लेक्चररसहकारी प्रशिक्षक और पांच राज्य सहकारी संघों के सीईओ शामिल हुए।छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी संघ के उपाध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटिया और जयपुर से जिला रजिस्ट्रार और संयुक्त रजिस्ट्रार भाग लेने वालों में प्रमुख थे।

वेबिनार का उद्घाटन गुजरात राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष जीएच अमीन के एक वीडियो संदेश द्वारा किया गया। भाग लेने वाले राज्य सहकारी संघ के सीईओ को अपने संदेश में अमीन ने कहा कि वर्तमान कोविड-19 के कारण कक्षा-आधारित प्रशिक्षण और शिक्षण संभव नहीं है।

राज्य सहकारी संघों को ऑन-लाइन कक्षाओं के लिए उपलब्ध तकनीक का उपयोग करना चाहिए और प्रशिक्षण और शिक्षण गतिविधियों को जारी रखना चाहिएअमीन ने कहा।

जीएससीयू के कार्यकारी अधिकारी राजेंद्रभाई त्रिवेदी ने इस कठिन परिस्थिति से निपटने के लिए संघ की तैयारियों पर एक प्रस्तुति दी।उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले ही अपने सहकारी शिक्षा प्रशिक्षकों और विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों के व्याख्याताओं तथा जिला सहकारी संघों में काम करने वालों के प्रशिक्षण का आयोजन किया था और उन्हें ऑन-लाइन प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षित किया।

नियमित सत्र सुबह 11.45 बजे से अपराह्न 2.15 बजे तक चला। एसपी विश्वविद्यालयवीवी नगर के डॉ आशीष मकवाना और डॉ योगेश जोशी विशेषज्ञ वक्ता थे। उन्होंने प्रतिभागियों को उपलब्ध साधनों और प्रौद्योगिकी के बारे में बताया जिसका उपयोग दूरदराज के गांवों में प्राथमिक सहकारी समितियों के सदस्यों तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।

उन्होंने विभिन्न एवी प्रणाली के उपयोग का प्रदर्शन कियाजिसे और अधिक उद्देश्यपूर्ण बनाने के लिए ऑन-लाइन प्रशिक्षण में एकीकृत किया जा सकता है। आंतरिक संकाय – श्री वीके पांडे और सुश्री हार्दिका जादव ने ऑन-लाइन कक्षाओं में प्रतिभागियों को संलग्न करने के लिए ऑनलाइन कक्षाओं के ढांचे और रूपरेखा पर अपने नियत सत्रों को संबोधित किया।

यूआरआईसीएम के निदेशक डॉ ए के अस्थाना ने अंतिम सत्र में बताया कि इंटरनेट की खराब कनेक्टिविटीप्रतिभागियों की तकनीकी जानकारी कम होनाऑनलाइन मोड में कक्षा की स्थिति बनाना, आदि जैसी बहुत सारी तकनीकी अड़चनें ऑन-लाइन कक्षाएं संचालित करने में सामने आती हैं लेकिन प्रशिक्षण संस्थान और इसके ग्राहक के बीच की खाई को पाटने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

उन्होंने प्रतिभागी राज्य सहकारी संघों को भविष्य में हर तरह की सहायता और ऑन-लाइन कक्षाओं के अनुभवों को आदान-प्रदान करने का आश्वासन दिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close