ताजा खबरें

पीएमसी बैंक का मुद्दा जल्द होगा हल :गवर्नर

यस बैंक के पुनर्गठन योजना की सफलता से उत्साहित, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आशा व्यक्त की कि पीएमसी बैंक का मुद्दा भी इसी तरह हल किया जाएगा। दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक सभी हितधारकों के साथ मिलकर पीएमसी बैंक के लिए कोई व्यावहारिक समाधान खोजने की दिशा में काम कर रहा है।

गवर्नर ने कहा, ‘‘पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के संबंध में, रिजर्व बैंक सभी हितधारकों के साथ मिलकर व्यावहारिक समाधान निकालने के लिए लगा हुआ है, क्योंकि नुकसान बहुत अधिक है और 50 प्रतिशत से अधिक जमा खत्म हो चुका है।’’

यस बैंक के बारे में बात करते हुए गवर्नर ने कहा, “हमने भारत की अग्रणी वित्तीय संस्थाओं के बीच एक अद्वितीय सार्वजनिक-निजी साझेदारी की और इसे बहुत ही जल्दी लागू किया गया, जिससे बैंक के पुनरुद्धार में मदद मिली, बैंक के जमाकर्ताओं के हितों की सफलतापूर्वक रक्षा हुई और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित हुई”।

“शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के मामले में, इनके कार्यों में कमजोरियों की पहचान करने के लिए जोखिम-आधारित और सक्रिय पर्यवेक्षी दृष्टिकोण की ओर बढ़ने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उचित कार्रवाई के लिए कमजोर बैंकों की समय पर पहचान के लिए एक तनाव-परीक्षण ढांचे के साथ एक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली बनाई गई है”, उन्होंने कहा।

यूसीबी को तरलता, पूंजी, आईटी और क्षमता निर्माण सहायता प्रदान करने के लिए एक “अंबरेला संगठन” के गठन को अनुमोदित किया गया है, गवर्नर ने जोर दिया।

 क्रेडिट कंसंट्रेशन को कम करने के लिए यूसीबी की एक्सपोज़र लिमिट को नीचे लाया गया है और प्राथमिकता क्षेत्र के लक्ष्यों को संशोधित कर पर्याप्त रूप से बढ़ाया गया है ताकि यूसीबी अपने मुख्य सेगमेंट – यानी सूक्ष्म और छोटे उधारकर्ताओं पर केंद्रित रहे, उन्होंने रेखांकित किया।

भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 और बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 में हाल ही में किए गए संशोधनों से क्रमशः एनबीएफसी और यूसीबी पर हमारी पर्यवेक्षण प्रक्रियाओं में सुविधा होगी।

शक्तिकांत दास भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य भाषण दे रहे थे। “मैं इस आभासी सम्मेलन को एक साथ रखने में आयोजन टीम के प्रयासों की ईमानदारी से सराहना करता हूँ, जो अब एक “नूतन सामान्य” हो गया है। बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान आज कोविड-19 के दौर में लोगों की सेवा करने में सबसे आगे हैं”, उन्होंने आयोजकों को बधाई देते हुए कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close