ताजा खबरेंविशेष

पुणे डीसीसीबी पर कोरोना बेअसर; कमाया 273 करोड़ रुपए का लाभ

कोरोना वायरस के दुनिया में बढ़ते प्रकोप के बीच, महाराष्ट्र स्थित पुणे जिला केंद्रीय सहकारी बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 में 273.26 करोड़ रुपये का सकल लाभ अर्जित किया है, बैंक के अध्यक्ष रमेश थोराट ने घोषणा की।

इससे पहले 2018-2019 में बैंक का सकल लाभ 220 करोड़ रुपये था। वित्त वर्ष 2019-20 में बैंक ने सभी क्षेत्र यानी डिपॉजिट, ऋण और अग्रिम, आदि में अच्छा प्रदर्शन किया है।

जहां कई डीसीसीबी बढ़ते एनपीए से परेशान हैं, वहीं इस साल भी पुणे डीसीसीबी का नेट एनपीए शून्य रहा है। बैंक के बोर्ड पर कई अन्य सहित महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार, श्रम मंत्री दिलीप वलसे पाटिल और कैबिनेट मंत्री दत्तात्रय विठोबा भी हैं।

“बैंक का कुल व्यवसाय मिश्रण 16,935.67 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। बैंक की पेड-अप शेयर कैपिटल 316.09 करोड़ रुपये है। बैंक का डिपॉजिट 10,097.68 करोड़ रुपये का है। बैंक ने 5096.59 करोड़ रुपये का निवेश किया है और नेट वर्थ 806.36 करोड़ रुपये है। बैंक का सीआरएआर 12.55% है”, – थोराट ने आंकड़ों का खुलासा करते हुए कहा।

गत वित्त वर्ष के दौरान उधारकर्ता समितियों, पैक्स और किसानों ने समय पर अपना बकाया चुकाया है। बैंक ने चीनी कारखानों, क्रेडिट सोसाइटियों और व्यक्तिगत उधारकर्ताओं को 6837.99 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया है। वर्तमान में, बैंक की सदस्य संख्या 10 हजार से अधिक है”, उन्होंने कहा।

हालाँकि, बैंक के अध्यक्ष थोड़ा निराश थे और कहा, “बैंक के पास अभी भी 22 करोड़ रुपये के 500 रुपये और 1000 रुपये मूल्य के पुराने नोट है। आरबीआई ने अभी तक इन पुराने नोटों को स्वीकार नहीं किया है और बैंक प्रतिकूल परिस्थितियों और चुनौतियों का सामना कर रहा है। लेकिन, इन विपरीत परिस्थितियों के बावजूद, बैंक ने अपना उच्चतम सकल लाभ दर्ज किया है”, उन्होंने गर्व से कहा।

थोराट ने ग्राहकों, जमाकर्ताओं, किसानों और शुभचिंतकों का धन्यवाद किया। बैंक ने शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में लोगों का विश्वास हासिल किया है और हमेशा इसे बनाये रखेगा।

बैंक ने ग्रामीण क्षेत्र, उद्यमियों और वेतनभोगियों की सभी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा किया है और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

बैंक मुख्य रूप से कृषि और संबद्ध गतिविधियों, महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों और आम और निम्न आय वर्ग के लोगों का वित्तपोषण कर रहा है।

इसी तरह, बैंक ने पुणे जिला में कृषि और संबद्ध गतिविधियों के विकास के लिए समर्पित प्रयासों के साथ सहकारी समितियों का एक मजबूत नेटवर्क बनाया है ताकि कृषकों के जीवन में सुधार लाया जा सके।

पुणे जिला में बैंक की 290 शाखाएँ हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close