ताजा खबरें

जलवायु परिवर्तन है अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस का विषय

इस बार का अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस का विषय ‘जलवायु परिवर्तन’ है। थीम की घोषणा करते हुए आई.सी.ए. के अध्यक्ष एरियल गुआर्को ने कहा, “हमें वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित करना होगा कि सामाजिक समावेश और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के साथ अर्थव्यवस्था विकसित करना संभव है।  

हमारा घर खतरे में है। उत्पादन और उपभोग के ऐसे तरीके हैं जो पर्यावरण को हानि पहुंचा रहे हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए हमारे पास अधिक समय नहीं है। हमें अब अपने मूल्यों और सिद्धांतों के साथ काम करना चाहिए”, गुआर्को ने आगे कहा।    

स्मरणीय है कि “संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस” हर वर्ष जुलाई के पहले शनिवार को मनाया जाता है, जो इस वर्ष 4 जुलाई को पड़ रहा है। इस उत्सव का उद्देश्य सहकारी समितियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना, संयुक्त राष्ट्र के पूरक लक्ष्यों और उद्देश्यों तथा अंतर्राष्ट्रीय सहकारी आंदोलन को प्रकाश में लाना है।  

विश्व भर के सहकारी समुदाय को जलवायु परिवर्तन से जुड़े हर कार्य को जारी रखने पर जोर देने के लिए कहा जा रहा है क्योंकि यह विकट स्थिति जीवन और आजीविका को जोखिम में डाल रही है और लोगों तथा पृथ्वी के लिए महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी प्रणालियों को बाधित कर रही है।  

“4 जुलाई 2020 को हमसे जुड़ें क्योंकि हम जलवायु परिवर्तन पर ध्यान देने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ा रहे हैं। कोई भी देश इससे अछूता नहीं है, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन वर्ष 1990 की अपेक्षा आज 50 प्रतिशत से अधिक है, और ग्लोबल वार्मिंग हमारे जलवायु प्रणाली में लंबे समय से स्थायी परिवर्तन का कारण बन रही है जो अपरिवर्तनीय परिणामों की धमकी दे रही है”, आईसीए की विज्ञप्ति में कहा गया है। 

दुनिया भर में सहकारी समितियां नेतृत्व प्रदान करने और इस वैश्विक मुद्दे का मुकाबला करने में अपने सहकारी मूल्यों को साझा करने के लिए इस अवसर का लाभ उठा  सकती हैं। “को-ऑपरेटर्स कम्युनिकेशंस गाइड” जल्द ही सहकारी समितियों को उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि जलवायु परिवर्तन पर युद्ध स्तर पर कार्रवाई करने के महत्व का वर्णन करने के लिए इस अवसर का उपयोग करने में मदद मिल सके। 

जैसा कि हमने पिछले साल किया था, “डॉट कॉप” के साथ मिलकर हम 2020 के अंतर्राष्ट्रीय सहकारी दिवस के इंटरेक्टिव मानचित्र को लॉंच कर रहे हैं ताकि यह बताया जा सके कि दुनिया भर की सहकारी समितियां जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए कैसे कदम उठा रही हैं और उनकी सफलताओं का जश्न मना रही हैं। भाग लेने के बारे में अधिक जानकारी यहाँ प्राप्त करें। पिछले साल हमने दुनिया भर के लगभग 40 देशों में 130 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए। हम आपको अपने सभी सोशल मीडिया चैनलों पर #CoopsDay और # Coops4ClimateAction को व्यापक रूप से प्रचारित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं”, विज्ञप्ति में जोर दिया।

2020 इंटरनेशनल कोऑपरेटिव्स डे थीम को क्लाइमेट एक्शन पर सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (एसडीजी) 13 का समर्थन करने के लिए चुना गया था। यह आयोजन जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सहकारी समितियों के योगदान पर ध्यान केंद्रित करेगा।

सहकारी आंदोलन इस महत्वपूर्ण अवसर का उपयोग परिवर्तन के वैश्विक अभिनेता के रूप में एक स्टैंड लेने और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के भीतर अपने सहयोगियों के साथ सहयोग करने के लिए कर सकता है। यह सामूहिक प्रयास जलवायु एजेंडे को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है और सभी समुदायों के लिए उचित, स्वच्छ और न्यायोचित मार्ग प्राप्त कर सकता है, जिसमें कोई भी पीछे नहीं रहेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close