ताजा खबरेंविशेष

यस बैंक: डीसीसीबी बैंकों का पैसा अटका; नैनीताल डीसीसीबी सबसे बदहाल

यस बैंक संकट के बाद न केवल शहरी सहकारी बैंक, बल्कि कई जिला केंद्रीय सहकारी बैंक भी मुसीबत में पड़ गए हैं, जो कि यस बैंक के माध्यम से ग्राहकों को चेक क्लीयरेंस की सुविधा प्रदान करते हैं।

महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों के कई डीसीसीबी की बड़ी रकम यस बैंक में फंस गई है। उनमें से कुछ बैंकों ने यस बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में अपना पैसा जमा किया था।

बताया जा रहा है कि मुंबई में 13 से अधिक सहकारी बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक सीटीएस व्यवस्था के लिए यस बैंक से जुड़े हैं।

यस बैंक संकट ने डीसीसीबी के ग्राहकों में एक विकट स्थिति भी पैदा कर दी है।

हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक चेक क्लीयरेंस के लिए कई वर्षों से यस बैंक की सुविधा का उपयोग कर रहा था। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला में चल रहे जोगिंद्रा सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंकको भी येस बैंकके कारण समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

खबर है कि, उत्तराखंड के कई डीसीसीबी ने यस बैंक में 90 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा की है। नैनीताल डीसीसीबी (25 करोड़), उत्तरकाशी डीसीसीबी (7 करोड़), उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक (20 करोड़) और कई अन्य डीसीसीबी ने अपना पैसा यस बैंक में फिकस्ड डिपॉजिट के रूप में जमा किया था। ये अपूर्ण आंकड़े हैं। 

“भारतीयसहकारिता” संवाददाता से बात करते हुए, देहरादून डीसीसीबी के अध्यक्ष अमित शाह ने इस खबर की पुष्टि की और कहा, “हाँ, यह खबर सही है और यस बैंक की विफलता के कारण हमारी सीटीएस व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। वर्तमान में, हम एचडीएफसी बैंक के साथ संपर्क में हैं और जल्द ही क्लियरिंग सिस्टम स्थापित करेंगे।

शाह ने बताया, ”यस बैंक में हमारा 15 करोड़ रुपये से ज्यादा का पैसा फंसा हुआ है और हमें यकीन है कि हमें अपना पैसा जल्द ही वापस मिल जाएगा।

इसी तरह, उत्तराखंड के बड़े बैंकों में से एक –“कूर्मांचल नगर सहकारी बैंक” का क्लियरिंग सिस्टम भी बड़े पैमाने पर प्रभावित हुआ है और वे भी एचडीएफसी बैंक के साथ संपर्क में हैं।

हालांकि, हरिद्वार डीसीसीबी काफी भाग्यशाली रहा क्योंकि छह महीने पहले उन्होंने सीटीएस सुविधा के लिए बैंक बदल दिया था और आईसीआईसीआई बैंक के साथ समझौता किया था। लेकिन इस बैंक की 1.5 करोड़ से अधिक की रकम अभी भी यस बैंक में अटकी हुई है।

उत्तराखंड ग्रामीण बैंक के प्रबंधकटीआर टम्टा ने कहा कि अन्य बैंकों की तरह, उत्तराखंड ग्रामीण बैंक भी यस बैंक के माध्यम से ग्राहकों को चेक क्लीयरेंस सुविधा प्रदान करता है। इसके तहत बैंक ने आम दिनों की तरह 5 मार्च को निकासी के लिए यस बैंक में लगभग चार करोड़ का चेक जमा किया था। परंतु निकासी पर रोक के कारण बैंक का पैसा फंस गया।

पाठकों को याद होगा कि हाल ही में, शहरी सहकारी बैंकों के शीर्ष निकाय नेफकॉब” ने आरबीआई के साथ तत्काल आधार पर मामले को उठाया था। क्लियरिंग के लिए यस बैंक से जुड़े यूसीबी को इस मुद्दे को हल करने के लिए एक रोडमैप दिया गया है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close