ताजा खबरेंविशेष

वैश्विक युवा फोरम सहकारी उद्यमिता की मेजबानी मलेशिया में

ग्लोबल यूथ फोरम कोऑपरेटिव एंटरप्रेन्योरशिप-2020 का आयोजन 3 से फरवरी, 2020 तक मलेशिया के कुचिंग शहर में किया जाएगा।

पहले संस्करण के लिएजीवाईएफ़-2020 का उद्देश्य दुनिया भर के युवा उद्यमियों और पेशेवरों को एक मंच पर लाना है ताकि उन्हें अपने कौशल विकास के लिए गुणवत्ता प्रशिक्षण मिल सके। इस सम्मेलन में प्रतिभागियों को सर्वोत्तम प्रथाओं और नए विचारों और नवाचार  के बारे में सीखने को मिलेगा।

आयोजन में भाग लेने के लिए 200 प्रतिभागियों और 40 प्रशिक्षकों का चयन किया गया है।

इस कार्यक्रम को एंगकासा द्वारा होस्ट किया जाएगा और फेडरेशन नेशनेल डेस कैस डीपरगने (एफएनसीई) और इंटरनेशनल समिट ऑफ कोऑपरेटिव सहयोग करेगी।

इस कार्यक्रम का आयोजन रिवरसाइड मैजेस्टिक होटल में होगा जो कुचिंग शहर में है। प्रतिभागियों को इसी होटल में ठहराया जाएगा।जीवाईएफ़-2020 को युवाओं और सहकारी उद्यमिता के महत्व पर केंद्रित उच्च स्तरीय पूर्ण सत्र के साथ आरंभ और सम्पन्न किया जाएगा। ये सत्र मलेशियाई सरकारसंयुक्त राष्ट्रयूरोपीय संस्थानोंअंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के साथ-साथ युवा संगठनों के प्रतिनिधियों और सहकारी आंदोलन के सभी प्रतिभागियों और महत्वपूर्ण मुख्य वक्ताओं को एक साथ लाएंगे।

जीवाईएफ़-2020 में प्रति दिन 15 समानांतर क्रॉस-कटिंग सत्रों के लगभग ब्लॉकों को प्रस्तुत किया जाएगा। प्रत्येक सत्र विशेष रूप से युवा उद्यमियों और पेशेवरों को इंटरैक्टिव कार्यशालाओंहैकथॉनमंथनप्रश्नोत्तर और “कैसे-कैसे” सत्रों के माध्यम से अपने ज्ञान और कौशल को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

उन प्रशिक्षण सत्रों को निम्नलिखित विषयों के आसपास संरचित किया जाएगा:

–  आईटी और सोशल मीडियासामाजिक मुद्देपर्यावरण के मुद्देंएसडीजीव्यापार प्रतिदर्शकार्यप्रणाली (प्रशिक्षकों का प्रशिक्षणकहानी सुनाना)कानूनवित्तनेतृत्वप्रबंधन और मानव संसाधनऔर नेटवर्किंग।

प्रतिभागियों को आयोजन स्थल के माध्यम से विभिन्न बैठक स्थलों तक पहुंचने की सुविधा होगीजहां उन्हें अपने साथी सहयोगियों के साथ विचारों को साझा करनेसंभावित साझेदारीविनिमय-प्रभावनेटवर्क आदि पर काम करने का अवसर मिलेगा। कुछ स्थान अधिक शांत वातावरण में अनौपचारिक चर्चा के लिए भी समर्पित होंगे।

एक्शन ज़ोन में दुनिया भर के युवा उद्यमिता और प्रोत्साहन पर सफल परियोजनाओं और विशिष्ट रिपोर्टों को दिखाने के लिए अलग-अलग स्टैंड होंगे।

मेजबान- अंग्कासा, मलेशिया में सहकारी आंदोलन के बारे में और साथ ही ‘सरवाक’ के बारे में जानने के लिए प्रतिभागियों के लिए विभिन्न सत्रों का आयोजन किया जा रहा है।

प्रतिभागी मलेशियाई सहकारी आंदोलन के बारे में जानने और स्थानीय सहकारी समितियों की खोज के लिए सहकारी स्कूलों का दौरा करेंगे और सारावाक सांस्कृतिक गांव में विभिन्न जातीय समूहों की स्थानीय संस्कृति का आनंद उठायेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close