ताजा खबरेंविशेष

एमएससीएस संशोधन विधेयक नहीं हो पाया पेश

बहु-राज्य सहकारी अधिनियम संसद के शीतकालीन सत्र में पेश नहीं किया जा सका, जिससे उन सहकारी नेताओं ने राहत की सांस ली, जिन्होंने विधेयक के कुछ प्रावधानों का कड़ा विरोध किया था।

सूत्रों का कहना है कि सदन में रखे जाने से पहले विधेयक को कानून मंत्रालय के पास भेजा गया था। “यह शीतकालीन सत्र की समाप्ति से एक ही दिन पहले कृषि मंत्रालय में वापस आया। सदन में पेश करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था”, सूत्र ने बताया।

नागरिकता संशोधन विधेयक का शीतकालीन सत्र में पारित होना हमारे लिये एक बड़ी सफलता है क्योंकि बहु राज्य सहकारी अधिनियम में कई प्रावधानों पर पुन: विचार किया जाना है, एक सहकारी नेता ने कहा।

“नागरिकता संशोधन विधेयक के साथ सरकार का जुनून हमारे लिए एक राहत की बात थी क्योंकि सहकारी क्षेत्र से जुड़े मुद्दों से सरकार का ध्यान हट गया”, एक सहकारी नेता ने कहा जो अन्य बातों के अलावा विधेयक में शेयरों को सरकार को वापस करने से संबंधित नए खंड के प्रावधान से परेशान है।

शेयरों के अंकित मूल्य और बुक वैल्यू से संबंधित प्रस्तावित एमएससीएस संशोधन विधेयक, 2019 में एक प्रावधान है। सूत्रों का कहना है कि उस प्रावधान से भारत में सहकारी निकायों की स्वायत्तता का अंत हो सकता है।

नया संशोधन प्रावधान यह सुनिश्चित करता है कि एक सहकारी संस्था सरकार को केवल बुक वैल्यू या फेस वैल्यू, जो भी अधिक हो, पर उसका शेयर लौटा सकती है। संशोधन यह भी कहता है कि सरकार की अनुमति के बिना एक सहकारी समिति अपने हिस्से को वापस नहीं कर सकती है।

नए संशोधन के निहितार्थों को सरल तरीके से बताते हुए, नाम न छापने की शर्त पर एक सहकारी नेता ने कहा कि बुक वैल्यू पर सरकार का हिस्सा लौटाने का मतलब है कि सहकारी संस्था को बंद करना क्योंकि आप सरकार और अन्य सदस्यों के बीच भेदभाव नहीं कर सकते हैं।

इसका खंडन करते हुए, उन्होंने कहा कि अगर कोई सहकारी समिति 100 सदस्यों के साथ 10 रुपये के अंकित मूल्य के 100 शेयर खरीदने के साथ शुरू होती है, तो नए को-ऑप के पास धन लगभग 1 करोड़ रुपये का हो जाएगा। अब अगर सरकार इसे अपने हिस्से के रूप में 1 करोड़ रुपये देती है, तो इसकी पूंजी 2 करोड़ रुपये हो जाती है। यह इस पूंजी के साथ कारोबार शुरू करता है और 4 करोड़ रुपये कमाता है, जिसका अर्थ है कि इसके शेयरों का मूल्य 20 रुपये तक बढ़ जाता है।

कल्पना कीजिए कि अगर सरकार बुक वैल्यू पर अपने शेयर वापस लेना चाहती है, तो उसका पूरा फंड चला जाएगा। इसके अलावा, सिद्धांत रूप में एक सहकारी संस्था को भेदभाव के रूप में नहीं देखा जा सकता है और इसे सदस्यों को शेयरों को केवल बुक वैल्यू पर वापस करना होगा। क्या यह नहीं होना चाहिए?

प्रभावी रूप से इसका मतलब है कि को-ऑप को अपने व्यवसाय को बंद करना होगा।

सरकार का शेयर लौटने का मुद्दा सहकारी नेताओं के बीच गर्म बहस का विषय बना हुआ है।

इससे पहले हमने बताया था कि विधेयक में सहकारी समितियों के निर्माण के लिए सृजन कोष, शिक्षा कोष का संग्रह और एमडी/सीईओ की सेवानिवृत्ति की आयु जैसे मुद्दे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close