ताजा खबरेंविशेष

कर्नाटक सीएम ने सहकार भारती के अध्यक्ष को किया सम्मानित

सहकार भारती के अध्यक्ष रमेश वैद्य को गत शुक्रवार को बेंगलुरु में रवींद्र कलाक्षेत्र में आयोजित एक समारोह के दौरान सहकारी क्षेत्र में उनके योगदान के लिए “कर्नाटक राज्योत्सव पुरस्कार 2019” से नवाजा गया।

इस पुरस्कार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा द्वारा प्रदान किया गया और इस अवसर पर अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों के साथ कर्नाटक कन्नड़ और संस्कृति मंत्री सी टी रवि भी उपस्थित थे।

श्री वैद्य ने फोन पर इस संवाददाता से बात करते हुए कहा, “सहकार भारती और विशेष रूप से सहकारी क्षेत्र के लिए यह एक गर्व का क्षण है। यह पहली बार है कि किसी सहकारी कर्मी ने कर्नाटक सरकार द्वारा निर्मित पुरस्कार जीता है”।

“पुरस्कार हर साल कर्नाटक के मुख्यमंत्री द्वारा बेंगलुरु में 1 नवंबर को प्रदान किए जाते हैं, जिसे कर्नाटक राज्य स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रत्येक पुरस्कार में 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, 20 ग्राम का स्वर्ण पदक और एक प्रशस्ति पत्र शामिल होता है।

वैद्य ने आगे कहा, “इसके अलावा, सरकार ने अतीत में सुपात्र पुरस्कृतों के लिए व्यावसायिक भूमि आवंटित की। इसका दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान कर्नाटक सरकार द्वारा राज्य की स्थापना के अवसर पर प्रतिवर्ष 1 नवंबर को कन्नड़ राज्योत्सव के रूप में मनाया जाता है”।

श्री वैद्य 35 वर्षों से सहकारी आंदोलन में सक्रिय हैं और इससे पहले इफको ने अपने स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर उन्हें सहकारिता बंधु पुरस्कार से सम्मानित किया था।

रमेश वैद्य एक किसान परिवार से आते हैं और उनकी प्रारंभिक शिक्षा उनके गाँव में हुई थी। यहां तक कि अपने छात्र दिनों के दौरान, वे खेती की गतिविधियों में भी सक्रिय रहे और समय के साथ कर्नाटक में प्राथमिक कृषि सोसायटी के एक नेता के रूप में उभरे।

श्री वैद्य कर्नाटक स्टेट हॉर्टिकल्चर फेडरेशन लिमिटेड के निदेशक हैं। वह 1999 से कोप्पल डिस्ट्रिक्ट एग्रीकल्चर मार्केटिंग सोसाइटी लिमिटेड के बोर्ड में भी रहे हैं।

कर्नाटक राज्योत्सव पुरस्कार की स्थापना 1966 में की गई थी, जिसे कला, शिक्षा, उद्योग, साहित्य, विज्ञान, खेल, चिकित्सा, सामाजिक सेवा, सार्वजनिक मामलों, सहकारिता, आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान के लिए कर्नाटक के नागरिकों को सम्मानित किया गया जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close