ताजा खबरेंविशेष

शिवराज ने डीसीसीबी बैंकों में हुई नियुक्ति को किया रद्द

मध्य प्रदेश में सरकार बदलने के बाद, शिवराज सरकार ने जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों में हुई नियुक्तियों को रद्द कर दिया है। ये सभी नियुक्तियां  कांग्रेस सरकार द्वारा नियम विरुद्ध की गयी थीं।

इस संदर्भ में, सरकार ने हाल ही में राज्य के डीसीसीबी में प्रशासक के रूप में नियुक्त सभी कांग्रेसी नेताओं को हटाने के लिये अधिसूचना जारी की है। सहकारिता विभाग ने सभी बैंकों में नियुक्त प्रशासकों की एक सूची मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी थी।

अब, इन बैंकों में सहकारी समितियों के जिला उप-पंजीयक को प्रशासक बनाया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर सहकारिता आयुक्त डॉ एम के अग्रवाल ने गैर-सरकारी प्रशासकों को हटा दिया है और इन बैंकों में सहकारी विभाग के अधिकारियों को प्रशासक बनाया गया है।

ऐसी खबर है कि मध्य प्रदेश सरकार ने महिला कांग्रेसी नेता शोभा ओझा की म प्र महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया, “म प्र राज्य महिला आयोग अधिनियम, 1995 के तहत, विभाग ने 16 मार्च को शोभा ओझा को चेयरपर्सन नियुक्त किया था। नई राज्य सरकार उनकी नियुक्ति को तत्काल प्रभाव से रद्द करती है।”

सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार द्वारा की गई सभी राजनीतिक नियुक्तियों को रद्द करने का एक त्वरित और एक कुशल निर्णय लिया है। कांग्रेस सरकार ने ग्वालियर से अशोक सिंह जैसे कांग्रेस नेता को एपेक्स (राज्य सहकारी) बैंक में प्रशासक नियुक्त करके सहकारी बैंकों में अपने नेताओं को समायोजित करना शुरू कर दिया था।

जानकारी के मुताबिक, जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों में नियुक्त नेता कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और पूर्व सहकारी मंत्री डॉ गोविंद सिंह के समर्थक हैं। सुभाष शुक्ल को भोपाल जिला सहकारी केंद्रीय बैंक का प्रशासक बनाया गया था। इसी तरह, रायसेन, देवास और खरगोन में राजनेताओं को प्रशासक के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन वे आपस में गुत्थम-गुत्था हो गए और कार्यभार नहीं संभाल सके।

मुख्यमंत्री के करीबी अधिकारियों ने कहा कि राजनीतिक आधार पर की गई सभी नियुक्तियों को रद्द करने के लिए एक सरकारी निर्णय लिया गया है। इसमें सहकारी समितियों में की गई नियुक्तियां भी शामिल हैं।

मध्यप्रदेश में कमल नाथ सरकार गिरने के बाद, सहकारी समितियों के बीच एक उम्मीद जगी है कि समितियों के चुनाव की प्रक्रिया फिर से शुरू की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में 38 डीसीसीबी हैं। राज्य में 4800 से अधिक पैक्स हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close