ताजा खबरें

एनसीयूआई ने इफको की कलोल और कांडला इकाइयों में दिया प्रशिक्षण

एनसीयूआई ने हाल ही में इफको की कलोल और कांडला इकाई के अधिकारियों के लिए सहकारिता और सहकारी प्रबंधन पर दो प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम का उद्देश्य अधिकारियों को सहकारी प्रणाली के बारे में जानकारी देना और सहकारी संगठनों की कार्य शैली के बारे में शिक्षित करना था ताकि कर्मचारी अपने कार्य में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

प्रतिभागियों को सहकारिता के समक्ष नीतिगत संकट और मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनाया गया।

कार्यक्रम के दौरान सहकारी विचार, मूल्य-आधारित प्रबंधन प्रणाली, सहकारी संगठनों की विशेषताएं और निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों के बीच मतभेद, बहु राज्य सहकारी समिति अधिनियम, 2002 की मुख्य विशेषताएं, 97वां संवैधानिक संशोधन, इफको प्रबंधन की कार्य प्रणाली और कानूनी मुद्दे आदि के सतत विकास के लिए 17 विशिष्ट लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सहकारी समितियों की भूमिका जैसे विषयों पर जानकारी प्रदान की गई।

प्रतिभागियों ने सहकारी समितियों का दौरा किया और किसानों, बोर्ड के सदस्यों और कर्मचारियों के साथ समितियों की कार्य प्रणाली के बारे में चर्चा की।

कार्यक्रमों का उद्घाटन यूनिट प्रमुख द्वारा किया गया था और इस अवसर पर अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। श्री इनामदार – महानिदेशक, कलोल इकाई ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सहकारी प्रणाली सबसे अलग व्यवसाय मॉडल है, जहाँ कोई शोषण नहीं होता है और सदैव सदस्यों और जनता के हित में कार्य होते हैं।

उन्होंने कहा कि कर्मचारी, संगठन और जनता के विकास के लिए काम करते हैं। उन्होंने कहा कि कर्मियों का रवैया सकारात्मक होना चाहिए। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम इफको के कर्मचारियों के लिए बहुत उपयोगी होगा और आशा है कि इससे प्रतिभागियों अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होगा।

एस मोहन, डीजीएम और एम श्रीनिवास ने भी उद्घाटन सत्र में अपने विचार व्यक्त किए। कांडला इकाई के उप-महाप्रबंधक – राम जायसवाल ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और वर्तमान युग में सहकारी विचारों और उनकी प्रासंगिकता पर जोर दिया।

एनसीसीई के निदेशक डॉ वी के दुबे ने कार्यक्रम का विवरण दिया और प्रतिभागियों से कार्यक्रम में शामिल होने वाले विषयों में बदलाव का सुझाव देने का अनुरोध किया। समीक्षा सत्र में प्रतिभागियों ने कहा कि कार्यक्रम प्रभावशाली था और इफको के सभी कर्मचारियों के लिए ऐसा कार्यक्रम आयोजित किया जाना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close