ताजा खबरें

कुमार ने इफको के नीम अभियान और ऑर्गेनिक खेती पर तोमर को दी जानकारी

इफको के मार्केटिंग डायरेक्टर योगेंद्र कुमार ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की और इफको के नीम वृक्षारोपण अभियान के साथ-साथ जैविक खेती में इफको की पहल पर चर्चा की।

इफको के उच्च अधिकारी किसानों की आय दोगुनी करने के पीएम नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने में मदद करने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

इससे पहले, इफको के निदेशक दिलीप संघानी, एमडी डॉ. यू एस अवस्थी, मानव संसाधन निदेशक आरपी सिंह और कुमार ने मनसुख मंडाविया से मुलाकात की थी। बैठक के तुरंत बाद भारतीय सहकारिता को एमडी ने बताया, “हमारे पास प्रधानमंत्री की इच्छा के अनुसार किसानों की आय को दोगुना करने से संबंधित कुछ शानदार विचार हैं। उन्हें समय के क्रम में कार्यान्वित किया जाएगा और आप जल्द ही उनके बारे में जान जाएंगे”। यह स्पष्ट था कि वह जल्दबाजी में विवरण साझा नहीं करना चाहते थे।

तोमर के साथ कुमार की हालिया बैठक में एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि अब इफको के नीम वृक्षारोपण अभियान में भाग लेने के लिए केंद्रीय मंत्री तोमर की बारी हो सकती है।

इफको की शाखा “इंडियन फार्म फॉरेस्ट्री कोऑपरेटिव डेवलपमेंट” (आईएफ़एफ़डीसी) सामूहिक कार्रवाई द्वारा स्थायी प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के माध्यम से ग्रामीण गरीबों के जीवन स्तर में सुधार के लिए वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने हेतु सक्रिय है।

उल्लेखनीय है कि योग गुरु बाबा रामदेव सहित विभिन्न राज्यों के कैबिनेट मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों ने इफको के नीम वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया है।

अपने ट्वीट में डॉ. यू एस अवस्थी ने बैठक के बारे में बताया कि कुमार ने मंत्री को देश भर में इफको द्वारा नीम वृक्षारोपण की प्रगति के बारे में अद्यतन जानकारी दी और सिक्किम इफको ऑर्गेनिक्स पर भी चर्चा की।

इफको लंबे समय से वृक्षारोपण में सक्रिय है और डॉ. अवस्थी सभी से कम से कम एक पेड़ लगाने का आग्रह करते हैं और दुनिया में पारिस्थितिक संतुलन के विचार को बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।

एक अनुमान के मुताबिक, इफको ने अब तक लगभग 20 लाख नीम के पेड़ लगाए हैं। अकेले अभियान के पहले वर्ष में 10.4 लाख से अधिक पेड़ लगाए गए थे।

इस वर्ष के शुरुआत में, वाराणसी के “काशी विद्यापीठ” में ‘नीम-कल्टीवेशन’ पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ने देश-भर में नीम- संवर्धन के क्षेत्र में डॉ. अवस्थी के योगदान को मान्यता दी और उन्हें “नीम रत्न अवार्ड 2018 ” प्रदान किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close