ताजा खबरेंविशेष

तोमर का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संपर्क अभियान

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कृषि मंत्रियों की एक बैठक की अध्यक्षता की और भारत सरकार की तीन प्रमुख योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा की। ये तीन योजनाएं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान); लघु और सीमांत किसानों के लिए पेंशन योजना; और किसान क्रेडिट कार्ड अभियान हैं

केंद्रीय कृषि मंत्री ने सभी राज्यों से सभी पात्र किसान परिवारों की समयबद्ध तरीके से नामांकन-प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया ताकि अप्रैल से जुलाई, 2019 की अवधि के लिए पीएम-किसान के तहत लाभ को सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित किया जा सके।

मंत्री ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 18-40 वर्ष की आयु के किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू करने के बारे में भी बताया।उन्होंने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से पेंशन योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने का अनुरोध किया।

तोमर ने राज्यों से अनुरोध किया कि अगले सौ दिनों के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक करोड़ किसानों को कवर करने के लिए ग्रामीण स्तर पर अभियान आरम्भ करें।

पीएम-किसान योजना किसानों के लिए एक आय सहायता योजना है। यह 100% केंद्र की योजना है जिससे किसानों को प्रति वर्ष 3 बराबर किश्तों में 6000/– रुपये मिलेंगे। 1 अप्रैल 2019 को लागू इस योजना के तहत 14.5 करोड़ लाभार्थी है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात पर जोर दिया गया कि राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों की सूची बनानी चाहिएपीएम-किसान पोर्टल पर सही आंकड़ों को समय पर अपलोड करना चाहिए और उचित निवारण तंत्र की स्थापना होनी चाहिए 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close