ताजा खबरेंविशेष

अमूल और एनडीडीबी ने श्रीलंकाई डेयरी में ली 51% की हिस्सेदारी

श्रीलंका में दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अमूल ब्रांड नाम से विभिन्न उत्पाद बेचने वाली- जीसीएमएमएफ और एनडीडीबी श्रीलंका में एक नई संयुक्त उद्यम कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने जा रही हैं। भारत के विदेश मंत्री की श्रीलंका यात्रा के दौरान संयुक्त उद्यम पर हस्ताक्षर किए गए थे।

बता दें कि श्रीलंका के डेयरी उद्योग की स्थिति अच्छी नहीं है। इस संयुक्त उद्यम के तहत एनडीडीबी और अमूल श्रीलंका के डेयरी संयंत्रों को आधुनिक बनाने और दूध उत्पादन बढ़ाने में मदद करेंगे।

इस मौके पर अन्य लोगों के अलावा, एनडीडीबी के अध्यक्ष और जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक उपस्थित थे।

संयुक्त उद्यम के बारे में ट्वीट करते हुए, एनडीडीबी के अध्यक्ष मीनेश शाह ने ‘एक्स’ पर लिखा, “वास्तव में जिम्मेदारी की एक बड़ी भावना के साथ एक विशेषाधिकार – वैज्ञानिक उपायों और कुशल संचालन के साथ श्रीलंकाई डेयरी क्षेत्र के परिवर्तन को सुनिश्चित करने के लिए शेयरधारकों के बीच एक ऐतिहासिक समझौता।”

अपनी श्रीलंका यात्रा के दौरान जयशंकर ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से भी मुलाकात की और कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। बैठक द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर केंद्रित थी और दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए तीन नए द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

देसी गुजरात की रिपोर्ट के अनुसार, जीसीएमएमएफ के उपाध्यक्ष वालमजी हम्बल के हवाले से कहा गया है कि एनडीडीबी और जीसीएमएमएफ संयुक्त रूप से नए उद्यम में 51% की हिस्सेदारी होगी।

ऐसा कहा जा रहा है कि संयुक्त उद्यम 5 वर्षों में श्रीलंका के राष्ट्रीय दूध उत्पादन में 53% की वृद्धि करेगा, और 10 वर्षों में दूध उत्पादन दोगुना करेगा। इससे दो लाख से अधिक किसान सशक्त होंगे।

एनडीडीबी और जीसीएमएमएफ दोनों श्रीलंकाई डेयरी प्रणाली की उत्पादकता में सुधार करने, डेयरी और संबंधित क्षेत्रों में आधुनिक प्रौद्योगिकी, उपकरण और सर्वोत्तम प्रथाओं के उपयोग को सक्षम करने, डेयरी क्षेत्र का डिजिटलीकरण करने, चारे और चारागाह खेती की उत्पादकता में सुधार करने आदि का प्रयास करेंगे।

पाठकों को याद होगा कि इससे पहले एनडीडीबी ने एक बार नब्बे के दशक के दौरान श्रीलंका की डेयरी सहकारी समितियों को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया था। एनडीडीबी ने 1996-2000 तक श्रीलंका के डेयरी क्षेत्र में सुधार लाने के लिए कड़ी मेहनत की थी।

अफसोस की बात है कि श्रीलंका की निजी कंपनियों ने श्रीलंकाई लोगों के मन में यह भ्रम पैदा कर दिया था कि ताजा दूध स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है जबकि दूध पाउडर हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close