ताजा खबरें

बी-पैक्स सदस्यता महाभियान: 10 लाख से अधिक सदस्य जुड़े

उत्तर प्रदेश में बी-पैक्स सदस्यता महाभियान-2023 आरंभ होने के 15 दिन में बी- पैक्स में 10 लाख से अधिक सदस्य जुड़े तथा 26.41 करोड़ रुपये अशंधन प्राप्त हुआ।

राज्य के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जे०पी०एस० राठौर द्वारा अवगत कराया गया कि भाजपा सरकार में सहकारिता आंदोलन में आम जन का विश्वास बढ़ रहा है परिणाम स्वरूप बी-पैक्स सदस्यता महाभियान-2023 के उत्साही परिणाम आ रहे हैं।

अभियान के दौरान अधिक से अधिक कृषकों, कुशल / अकुशल श्रमिकों, मत्स्य पालकों एवं पशुपालकों को सदस्यता दिलाई जा रही है। सदस्यता महाभियान में युवा भी बढ़ चढ़ कर बी- पैक्स के सदस्य बन रहे हैं।

पैक्स में सदस्य बढ़ने से पैक्स मजबूत होगी तथा सहकारी क्षेत्र का सर्वांगीण विकास होगा। सहकारिता के क्षेत्र में प्रदेश अगले पाँच सालों में टॉप-5 राज्यों में होगा, राठौर ने कहा।

राठौर ने बताया कि बी-पैक्स सदस्यता महाभियान-2023 में मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, सहारनपुर चित्रकूट एवं गोरखपुर मंडलों ने प्रति बी-पैक्स में औसतन सबसे अधिक नए सदस्य बनाकर क्रमशः शीर्ष पर बने हुए हैं।

इसी कड़ी में जनपद शाहजहांपुर, पीलीभीत, रामपुर, बिजनौर, बुलंदशहर, शामली, बागपत, मेरठ, हापुड़ एवं मुजफ्फरनगर सदस्यता अभियान में क्रमशः शीर्ष के 10 जनपदों पर कायम हैं।

बी-पैक्स स्तर पर जनपद शाहजहांपुर की बिलनदपुर गद्दीपुर समिति द्वारा 855, जनपद बिजनौर की कासिम गढ़ी समिति द्वारा 730 तथा जनपद पीलीभीत की गजरौला समिति समिति द्वारा 728 नए सदस्य जोड़कर प्रदेश में क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर हैं, उन्होंने कहा।

राठौर ने उक्त अभियान में अच्छा प्रदर्शन करने वाले मण्डलों एवं जनपदों के अधिकारियों तथा समिति के सचिवों / कर्मचारियों की सराहना की, वहीं जिन मण्डलों में अपेक्षानुरूप सदस्य नहीं बनाए जा सके हैं, उन मण्डलों / जनपदों के सम्बन्धित अधिकारियों को इसे एक मिशन के रूप में लेकर सदस्यता बढ़ाने तथा निर्धारित समयावधि में लक्ष्य की पूर्ति के लिए कड़े निर्देश दिये गये हैं।

बी- पैक्स सदस्यता महा अभियान-2023 के आरंभ होने से अब तक 10 लाख से अधिक सदस्य जुडने तथा 25 करोड़ रूपये से अधिक अशंधन जमा होने की ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए सहकारिता मंत्री राठौर ने जिला सहकारी बैंकों के अध्यक्षों, बी-पैक्स समितियों के अध्यक्षों / सचिवो, सहकारी स्वयंसेवकों, विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को हार्दिक बधाइयां एवं शुभकामनाएं प्रदान की।

ध्यातव्य है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 01 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2023 तक बी-पैक्स सदस्यता महाभियान-2023 की घोषणा करते हुए बी पैक्स में 20 लाख नए सदस्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close