ताजा खबरें

सहकार भारती विस्तार मोड में; कई नए कार्यालय खोले गए

सहकार भारती ने पिछले छह महीनों में कई नए कार्यालय खोलकर देश के विभिन्न हिस्सों में अपने नेटवर्क का विस्तार किया।

सहकारिता आंदोलन को सशक्त बनाने के लिए सहकार भारती राज्य और जिला स्तर पर कई अभियान चला रही है ताकि आम जन के बीच सहकारिता के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके।

इस बीच, भारतीय सहकारिता से बात करते हुए सहकार भारती के अध्यक्ष डी एन ठाकुर ने कहा, “लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर लगभग सभी राज्यों में हमारा कार्यालय है। सहकार भारती ने हाल ही में पंजाब, गुजरात, असम, मध्य प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों में कार्यालय का उद्घाटन किया है।

“आपको आश्चर्य होगा कि 10 राज्यों में, कार्यालय स्व-स्वामित्व वाले हैं। इन कार्यालयों के माध्यम से, हम आम जनता, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में सहकारिता आंदोलन के बारे में जागरूकता पैदा कर रहे हैं”, ठाकुर ने कहा।

ठाकुर ने आगे कहा, सहकार भारती देश के 700 जिलों में सक्रिय है और इसके पदाधिकारी संगठन को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए काम कर रहे हैं। चालू वित्त वर्ष के दौरान, सहकार भारती विभिन्न जगहों पर कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है”, उन्होंने कहा।

“देश भर में फैले सहकार भारती के कार्यकर्ता भी सहकारी आंदोलन को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। वे न केवल आम लोगों के बीच सहकारी क्षेत्र के बारे में जागरूकता पैदा कर रहे हैं, बल्कि उनसे इस आंदोलन का हिस्सा बनने का भी आग्रह कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य किसानों के साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाना है”, संस्था के अध्यक्ष ने दावा किया।

सहकार भारती के अध्यक्ष डीएन ठाकुर से लेकर उदय जोशी, संजय पचपोर, ज्योतिंद्र मेहता, सतीश मराठे सहित अन्य महत्वपूर्ण पदाधिकारी भी सहकारी आंदोलन की जड़ों को मजबूत करने में सक्रिय हैं। सहकार भारती सरकार के समक्ष सहकारी क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों को भी उजागर करती रहती है।

सहकार भारती दिसंबर में हैदराबाद में महिलाओं के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का सम्मेलन आयोजित करने की भी योजना बना रही है और इस सिलसिले में संगठन की राष्ट्रीय महिला प्रमुख श्रीमती रेवती अधिवेशन में महिलाओं को आमंत्रित करने के लिए विभिन्न राज्यों का दौरा कर रही हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close