अन्य खबरें

मध्य प्रदेश में इफको ने नैनो यूरिया की 22.5 लाख बोतलें बेचीं: मंत्री

उर्वरक सहकारी संस्था इफको ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में मध्य प्रदेश राज्य में 500 मिलीलीटर नैनो यूरिया की 22,52,550 बोतलों की ब्रिकी की, केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत कुबा ने एक प्रश्न के लिखित में कहा।

उन्होंने आगे कहा, “आईसीएआर के अनुसंधान संस्थानों/राज्य कृषि विश्वविद्यालयों में किए गए प्रारंभिक प्रायोगिक परीक्षणों के आधार पर, भारत सरकार ने उर्वरक नियंत्रण आदेश, 1985 के तहत नैनो नाइट्रोजन के विनिर्देशों को अधिसूचित किया है।”

“भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने सूचित किया है कि पर्णीय छिड़काव (फोलियर स्प्रे) के रूप में इफको नैनो-यूरिया (तरल) के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए चुनिंदा फसलों में 20 चुने गए स्थानों पर परीक्षण किए गए थे। अध्ययन ने संकेत दिया कि टॉप-ड्रेसिंग के लिए फोलियर स्प्रे के रूप में पारंपिक यूरिया के बजाय नैनो यूरिया का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, पारंपरिक उर्वरक अनुप्रोयग की तुलना में पारंपरिक यूरिया की अनुशंसित खुराक के आधारिक अनुप्रयोग के साथ-साथ नैनो यूरिया के फोलियर अनुप्रयोग से उपज में 3-8% लाभ होता है।

“पत्तियों पर छिड़के जाने पर नैनो यूरिया (तरल) रंध्रों और अन्य छिद्रों से आसानी से प्रवेश कर जाता है और फसलों की नाइट्रोजन की आवश्यकता को पूरा करता है”, उन्होंने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close