अन्य खबरें

कृभको ने समुद्री शैवाल जैव-उत्तेजक सिवारिका किया लॉन्च

पिछले हफ्ते, कृभको ने एक और नवीनतम टिकाऊ उत्पाद, सिवारिका लॉन्च किया है। यह उत्पाद समुद्री शैवाल जैव-वर्धक है। सिवारिका के दानों को लाल और भूरे रंग के शैवाल से समुद्री शैवाल अर्क निकालकर प्रतिपादित किया जाता है।

कृभको की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, सिवारिका समुद्री शैवाल प्रौद्योगिकी के प्रदाता सीएसआईआर-सीएसएमसीआरआई हैं। सिवारिका, समुद्री शैवाल एक मेटाबोलिक जैववर्धक के रूप में कार्य करता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, अकार्बनिक लवण और अन्य निहित पोषक तत्व, विटामिन, पौधे के विकास हार्मोन जैसे ऑक्सिन, साइटोकिनिन और जिबरेलिन, बीटाइन और मैनिटोल आदि होते हैं। इस उत्पाद की खेती और उपज भारतीय तट से की जाती है और यह कई मछुआरा परिवारों की आजीविका का स्रोत है।”

इस उत्पाद को कृभको के प्रबंध निदेशक राजन चौधरी द्वारा लॉन्च किया गया था। इस मौके पर निदेशक मानव संसाधन, विपणन निदेशक, वित्त निदेशक, अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और बिजनेस पार्टनर मैसर्स पुष्पा जे. शाह के निदेशक उपस्थित थे।

इस अवसर पर कृभको के एमडी ने कहा कि यह किसान हितैषी उत्पाद फसलों की उत्पादकता को बढ़ाएगा, अधिक उपज प्राप्त करने में सुविधा प्रदान करेगा और यह मिट्टी स्वास्थ्य सुधार करने में भी सहायता करेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि कृभको किसानों की जरूरतों को पूरा करने और प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उनकी आजीविका में सुधार लाने का काम जारी रखेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close