ताजा खबरेंविशेष

नए साल के संदेश में अवस्थी ने सहकार से समृद्धि पर दिया जोर

हर साल की तरह इस साल भी न्यू ईयर के मौके पर इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यूएस अवस्थी ने उर्वरक सहकारी क्षेत्र से जुड़ी उपलब्धियों और चुनौतियों का वर्णन करते हुए एक संदेश जारी किया।

अपने पत्र में उन्होंने लिखा कि 2022 में इफको ने तीन नैनो यूरिया संयंत्रों का संचालन किया और नैनो यूरिया की सफलता के बाद उर्वरक सहकारी संस्था नैनो डीएपी की लॉन्चिंग की ओर कदम बढ़ा रही है।

अपने नए साल के संदेश में इफको के एमडी ने दैनिक दिनचर्या की गतिविधियों में नए युग की तकनीक को अपनाने पर जोर दिया। “आज की बदलती जरूरतों के अनुरूप आईटी सुरक्षा को विशेष महत्व देते हुए हमने साकते स्थित अपने पारंपरिक डेटा सेंटर को स्केलेबल ऑरेकल आधारित अत्याधुनिक, उन्नत और सुरक्षित क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में मुंबई स्थानांतरित कर दिया है”, उन्होंने कहा।

अवस्थी ने इफको नैनो यूरिया के लिए समर्पित वेबसाइट के बारे में भी बताया जो 11 क्षेत्रीय भाषाओं और 7 विदेशी भाषाओं में उपलब्ध है।

इसके अलावा, एमडी ने कहा कि इफको पीएम के “सहकार से समृद्धि” के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में भूमिका निभा रहा है।

कुछ अंशः

दोस्तो,

आप सबको नव वर्ष 2023 की ढेरों शुभकामनाएँ। यह नया साल आपके लिए सुख, समृद्धि और सफलता का ना सवेरा लेकर आए।

मैं, वर्ष 2022 में इफको को मिली शानदार उपलब्धियों और कामयाबियों के लिए आपकी सराहना करता हूँ। इफको नैनो यूरिया (तरल) के रूप में दुनिया के पहले नैनो उर्वरक का व्यावसायिक उत्पादन शुरू करके इफको ने देश और दुनिया के समक्ष सफलता की नयी कहानी लिखी है। यह उत्पाद टिकाऊ कृषि के विकास की दिशा में एक सकारात्मक पहल के रूप में सामने आया है। इसके प्रयोग से पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभावों में कमी आयी है तथा खाद्य सुरक्षा और उत्पादकता में भी सुधार हुआ है। इफको नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (एनबीआरसी), कलोल की अनुसंधान एवं विकास टीम के साथ-साथ वैज्ञानिकों / कृषि वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और इफको विपणन टीम को मैं बधाई देता हूँ जिनकी कड़ी मेहनत से यह सब संभव हुआ है।

देशभर में हमारे किसान भाइयों ने जिस तरह का प्यार और समर्थन हमें दिया है, उसका परिणाम है कि हमने 31दिसंबर, 2022 तक 4.5 करोड़ नैनो यूरिया बोतलों की बिक्री के आंकड़े को पार कर लिया है। इफको नैनो यूरिया और अन्य नैनो उर्वरकों के उत्पादन को बढ़ाने की दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं। मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि उत्तर प्रदेश में इफको की आंवला और फूलपुर इकाई से भी नैनो यूरिया का उत्पादन शुरू हो गया है और शीघ्र ही हम इफको नैनो डीएपी भी लेकर आ रहे हैं। इफको नैनो यूरिया के लिए अब हमारे पास एक अलग वेबसाइट है जो 11 क्षेत्रीय भाषाओं और 7 विदेशी भाषाओं में उपलब्ध है।

साथियो, हमारे लिए यह गौरव की बात है कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने नई दिल्ली में आयोजित प्रधानमंत्री किसान सम्मेलन 2022 के उद्घाटन के अवसर पर हमारे इन प्रयासों की प्रशंसा की है। मैं यह जोर देकर कहना चाहूंगा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के “सहकार से समृद्धि” के संकल्प को पूरा करने के लिए इफको पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। हमें विश्वास है कि माननीय केंद्रीय गृह सह सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी के कुशल और दूरदर्शी नेतृत्व में हम भारतीय सहकारिता आंदोलन को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने में समर्थ होंगे।

मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आईसीए द्वारा प्रकाशित वर्ल्ड कोआपरेटिव मॉनिटर 2022 की रिपोर्ट में एक बार फिर से इफको को दुनिया की शीर्ष 300 सहकारी समितियों में पहला स्थान दिया गया है। यह न केवल इफको के लिए, बल्कि भारत की समस्त सहकारी बिरादरी के लिए गर्व का विषय है।

इफको किसानों के कल्याण और विकास के उद्देश्य से ऐसी अनेक नयी और किफायती तकनीक पर काम कर रहा है जिनसे पैदावार के साथ-साथ पौधों में पोषक तत्वों की उपलब्धता बढ़ेगी। आज की बदलती जरूरतों के अनुरूप आईटी सुरक्षा को विशेष महत्व देते हुए हमने साकेत स्थित अपने पारंपरिक डेटा सेंटर को स्केलेबल ऑरेकल आधारित अत्याधुनिक, उन्नत और सुरक्षित क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में मुंबई स्थानांतरित कर दिया है।

मैं इफको के अध्यक्ष श्री दिलीप संघाणी, उपाध्यक्ष श्री बलवीर सिंह, इफको निदेशक मंडल के सभी सम्मानित सदस्यों और आरजीबी सदस्यों को नव वर्ष 2023 की हार्दिक शुभकामनाएँ देता हूँ तथा पिछले वर्ष के दौरान उनके निरंतर सहयोग और मार्गदर्शन के लिए उनका धन्यवाद करता हूँ। मैं इफको के सभी कर्मचारियों, इफको एम्पलाइज यूनियन और इफको ऑफिसर्स एसोसिएशन को प्रबंधन के प्रति उनके समर्पण, सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूँ। मैं भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, उर्वरक मंत्रालय, सहकारिता मंत्रालय तथा भारतीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के प्रति भी आभार व्यक्त करता हूँ, जिनका बहुमूल्य सहयोग और समर्थन हमें समय-समय पर मिलता रहा है।

आइए, हम सब नव वर्ष को सफल और सार्थक बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखें। आप सबको पुनः नव वर्ष 2023 की हार्दिक शुभकामनाएं।

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें ।

डॉ. उदय शंकर अवस्थी

प्रबंध निदेशक
इफको सदन नई दिल्ली

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close