ताजा खबरेंविशेष

महाराष्ट्र क्रेडिट फेडरेशन चुनाव: कोयते-सहकार भारती पैनल की प्रचंड जीत

महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव क्रेडिट सोसायटी फेडरेशन के निदेशक मंडल के चुनाव में सहकार भारती-काका कोयते के संयुक्त पैनल ने प्रचंड जीत हासिल की। फेडरेशन का चुनाव बुधवार को निर्विरोध हुआ।

इस चुनाव में सहकार भारती और फेडरेशन के निवर्तमान अध्यक्ष काका कोयते ने संयुक्त रूप से अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। बोर्ड में 21 निदेशक होते हैं जिनमें से 10 सहकार भारती से चुने गए और 11 सीट काका कोयते के उम्मीदवारों ने जीती।

भारतीय सहकारिता संवाददाता से बात करते हुए, फेडरेशन के निवर्तमान अध्यक्ष काका कोयते ने कहा, “हमारे पैनल ने फेडरेशन के निदेशक मंडल का चुनाव पूर्ण बहुमत से जीता और इस जीत का श्रेय उन शेयरधारकों को जाता है, जिन्होंने एक बार फिर हम पर भरोसा जताया है। हम संघ को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मिलकर काम करेंगे।”

उन्होंने कहा, “बुलडाणा अर्बन के अध्यक्ष राधेश्याम चांडक, शिवकृपा सहकारी पाटपेढ़ी से चंद्रकांत वंजारी, रत्नागिरी भाजपा अध्यक्ष दीपक पटवर्धन सहित अन्य लोगों को क्रेडिट फेडरेशन के संचालक के रूप में चुने गए हैं”, उन्होंने कहा।

कोयते ने आगे कहा, “क्रेडिट को-ऑप्स से संबंधित कई मुद्दे हैं जिन्हें जल्द से जल्द हल करने की आवश्यकता है। इन मुद्दों में डीआईसीजीसी जैसी निकाय को राष्ट्रीय स्तर पर क्रेडिट को-ऑप्स के लिए स्थापित करना, वसूली प्रक्रिया का सरलीकरण, क्रेडिट सोसायटी को आयकर में छूट समेत अन्य शामिल हैं।”

पाठकों को याद होगा कि फेडरेशन के चुनाव में 65 नामांकन दाखिल किए गए थे लेकिन जांच के बाद 35 वैध पाए गए जबकि 14 लोगों ने नाम वापस ले लिया था।

नवनिर्वाचित बोर्ड में 14 निदेशक निवर्तमान बोर्ड से हैं और 7 नए लोग चुने गए हैं। दिग्विजय अहीर, डीडीआर, को चुनाव प्रक्रिया की देखरेख के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया था।

महाराष्ट्र में लगभग 16,000 क्रेडिट सहकारी समितियाँ हैं, जिनके 2.25 करोड़ सदस्य हैं। इन सहकारी समितियों के साथ 8.30 लाख से अधिक कर्मचारी जुड़े हुए हैं। औसतन, महाराष्ट्र की 25 प्रतिशत आबादी क्रेडिट को-ऑप्स द्वारा कवर की जाती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close