ताजा खबरें

गुजरात में ड्रोन के जरिए नैनो यूरिया का छिड़काव; सीएम दिखे उत्साहित

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पिछले सप्ताह गांधीनगर जिले के इसनपुर मोटा गांव से ड्रोन तकनीक के माध्यम से खेतों में नैनो यूरिया के छिडक़ाव का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की इस ऐतिहासिक पहल की शुरुआत ड्रोन को खुद ऑपरेट करके की। इस मौके पर इफको के अध्यक्ष दिलीप संघानी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की आय को दोगुना करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। लागत कम करने और उत्पादकता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं, ऐसे में गुजरात में आधुनिक तकनीक के उपयोग से इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है, उन्होंने कहा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि नैनो यूरिया के उपयोग से रासायनिक उर्वरकों के आयात पर खर्च होने वाली विदेशी मुद्रा की बचत होगी और सब्सिडी का खर्च भी घटेगा। इतना ही नहीं ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव करने से पानी की भी बचत होगी।

प्रधानमंत्री ने धरती और वायु की सेहत के साथ ही सभी नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए यूरिया के इस्तेमाल को कम करने का अनुरोध किया था। इफको के संशोधकों ने नवीन प्रयोग शुरू कर नैनो यूरिया को विकसित किया है।

इफको (इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड) के चेयरमैन दिलीप संघानी ने इस बात पर खुशी जताई कि दुनिया में पहली बार ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव शुरू किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की समृद्धि, सुरक्षा और आर्थिक उत्थान का सपना देखा है। इसे सफल बनाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

संघानी ने कहा कि इफको नैनो यूरिया पर शोध करने वाली दुनिया की पहली कंपनी है। इफको ‘सहकार से समृद्धि’ के सपने को साकार करने के लिए समर्पित है और अपने सदस्यों को 20 प्रतिशत लाभांश भी दिया है। इसके अलावा गुजकोमासोल जैसी कई किसान सहकारी समितियां हैं, जो किसानों को अच्छा लाभांश प्रदान कर रही हैं, संघानी ने कहा।

इस अवसर पर गांधीनगर जिला पंचायत अध्यक्ष दिलीप पटेल, विधायक शंभुजी ठाकोर, जिला भाजपा अध्यक्ष अनिल पटेल, जिला कलेक्टर कुलदीप आर्य, जिला विकास अधिकारी सुरभि गौतम सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close