ताजा खबरेंविशेष

शाह ने एसवीसी, एनकेजीएसबी और बेसिन बैंक को किया सम्मानित

अपने अस्तित्व के सौ साल पूरे करने पर कई शहरी सहकारी बैंकों को हाल ही में आयोजित नेफकॉब कॉन्क्लेव के दौरान पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

करीब 196 अर्बन कोऑपरेटिव बैंक ऐसे हैं, जो 100 साल से अधिक समय से लोगों की सेवा में जुटे हैं। कॉन्क्लेव के दौरान 10 बैंकों को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सम्मानित किया और शेष 186 बैंकों को समापन सत्र में एमओएस भागवत कराड द्वारा पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

अमित शाह से पुरस्कार पाने वाले 10 बैंकों में सारस्वत कोऑपरेटिव बैंक, कॉसमॉस बैंक, बेसिन कैथोलिक सहकारी बैंक, एसवीसी बैंक, एनकेजीएसबी सहकारी बैंक समेत अन्यों का नाम शुमार है।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने सारस्वत बैंक के मुख्य महाप्रबंधक अजय जैन को शील्ड देकर सम्मानित किया। बैंक का कारोबार 67,000 करोड़ रुपये से अधिक का है और देश-भर में 283 शाखाएं हैं।

वहीं कॉसमॉस कोऑपरेटिव बैंक की ओर से इसके अध्यक्ष मिलिंद काले ने पुरस्कार प्राप्त किया। बैंक की 7 राज्यों में 141 शाखाएं है। पिछले एक दशक से बैंक निरंतर प्रगति की राह पर है।

महाराष्ट्र स्थित बेसिन कैथोलिक कोऑपरेटिव बैंक के कार्यवाहक सीईओ सिक्सटो ए.फार्गोज और डीजीएम जोसेफ को केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री ने पुरस्कार प्रदान किया। बैंक का 11,960 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार है।

इस अवसर पर केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा, केंद्रीय सहकारिता सचिव ज्ञानेश कुमार, नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्रभाई मेहता, उपाध्यक्ष विद्याधर अनस्कर सहित सहकारी बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े दिग्गज नेता मौजूद थे।

एनकेजीएसबी बैंक, जिसकी पांच राज्यों और कुछ केंद्र शासित प्रदेशों में शाखाएं हैं, को भी सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सम्मानित किया। बैंक के अध्यक्ष सीए हिमांगी सी. नाडकर्णी, उपाध्यक्ष किरण ए कामथ और निदेशक किरण वी कामत ने एनकेजीएसबी बैंक की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया।

बैंक की स्थापना 26 सितंबर 1917 को हुई थी और इसकी 104 शाखाओं का नेटवर्क है, जो महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, गुजरात और अन्य राज्यों में फैली हुई है।

तीसरा सबसे बड़ा शहरी सहकारी बैंक- शामराव विट्ठल सहकारी बैंक, जो हाल ही में वित्त वर्ष 2021-22 में शानदार प्रदर्शन करने के लिए मीडिया की सुर्खियों में था, ने एक बार फिर से केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री से पुरस्कार प्राप्त करने के लिए मीडिया का ध्यान आकर्षित किया है।

एसवीसी बैंक की ओर से इसके अध्यक्ष दुर्गेश एस चंदावरकर, उपाध्यक्ष उदय कुमार गुरकर और प्रबंध निदेशक आशीष सिंघल ने पुरस्कार प्राप्त किया।

31 मार्च 2022 तक, बैंक का कुल कारोबार 31,680.02 करोड़ रुपये था और 160.20 करोड़ रुपये का कर पश्चात लाभ कमाया।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close