ताजा खबरें

बंसल बने एनसीडीसी के नए एमडी

तमिलनाडु कैडर के 1997 बैच के आईएएस अधिकारी पंकज कुमार बंसल को एनसीडीसी के नए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। बंसल ने संदीप नायक की जगह ली है।

उनकी नियुक्ति से जुड़े आदेश के मुताबिक, सहकारिता मंत्रालय में संयुक्त सचिव बंसल को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि नायक ने प्रबंध निदेशक के पद पर रहते हुए एनसीडीसी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए कई उल्लेखनीय पहल की है। उनके तबादले की खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सहकार भारती के वरिष्ठ नेता सतीश मराठे ने कहा, “अपने कार्यकाल के दौरान, नायकजी ने स्वास्थ्य, युवा, एफपीओ, निर्यात समेत अन्य क्षेत्रों में कार्यरत सहकारी समितियों के लिए कई नवीन योजनाओं की शुरुआत की।  सहकार भारती उन्हें आगे की सफलता के लिए शुभकामनाएं देती हैं।”

पाठकों को याद होगा कि नायक ने हाल ही में देश भर में स्वास्थ्य प्रणाली को दुरुस्त करने के उद्देश्य से आयुष्मान सहकार योजना की शुरुआत की थी।

बहुत कम समय में, नायक सहकारी नेताओं का दिल जीतने में सफल हो गये थे। जब नायक ने बी2बी की तर्ज पर सी2सी का विचार रखा, तो सहकारी गलियारों में उनकी काफी सराहना हुई। इस विचार को धरातल पर लाने के लिए उन्होंने एक अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन का भी आयोजन किया।

इसके अलावा, उनके मागदर्शन में एनसीडीसी ने टेलीमेडिसिन सेवाओं का शुभारंभ किया, जिसे प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) के तहत एम्स रायपुर द्वारा एनसीडीसी के माध्यम से मत्स्य सहकारी समितियों के सदस्यों के लिए संचालित किया जा रहा है।

नायक ने एमडी पद पर रहते हुए कई नए कीर्तिमान स्थापित किये। अपने इतिहास में पहली बार एनसीडीसी ने सहकारी समितियों को 30,000 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण बांटा।

इससे पहले, केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने एनसीडीसी द्वारा निभाई जा रही भूमिका की प्रशंसा की और कहा कि संस्था ने 30.06.2021 तक 1.86 लाख करोड़ रुपये की संचयी वित्तीय सहायता प्रदान की।

यह स्मरणीय है कि, पिछले वित्त वर्ष यानी 2020-21 में, एनसीडीसी ने 311 करोड़ रुपये की सब्सिडी सहित 24,733 करोड़ रुपये का वितरण किया था, जिसमें से एनसीडीसी के अपने कॉर्पस संवितरण से 4.48 करोड़ रुपये 13400 करोड़ रुपये के लक्ष्य से 184.58% अधिक थे।

इसके अलावा उक्त वित्तीय वर्ष में एनसीडीसी ने 747 करोड़ रुपये का कर पूर्व शुद्ध लाभ अर्जित किया। संस्था का शुद्ध एनपीए शून्य प्रतिशत है। स

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close