ताजा खबरेंविशेष

अमूल ने दूध की कीमत में 2 रुपये का किया इजाफा

अमूल ब्रांड के नाम से दूध और दूध उत्पादों के विपणनकर्ता गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने भारत की उन जगहों पर जहां अमूल अपने फ़्रेश मिल्क का विपणन करते हैं वहां के बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है, जो 1 मार्च, 2022 से लागू होगा।

गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाज़ारों में अमूल गोल्ड की कीमत रु. 30 प्रति 500 मि.ली., अमूल ताजा रु. 24 प्रति 500 मि.ली. और अमूल शक्ति रु. 27 प्रति 500 मि.ली. होगी। यह रु. 2 प्रति लीटर की बढ़ोतरी केवल 4% की वृद्धि होती है, जो औसत खाद्य महंगाई से बहुत कम है।

गौरतलब है कि पिछले 2 वर्षों में अमूल ने अपने फ़्रेश दूध श्रेणी की कीमतों में प्रति वर्ष केवल 4% की वृद्धि की है। एनर्जी, पैकेजिंग, परिवहन, पशुआहारकी लागत में वृद्धि के कारण दूधउत्पादनखर्च में वृद्धि हुई है और इस प्रकार संचालन की कुल लागत में वृद्धि हुई है। इस वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, अमूल ने किसानों की दूध खरीद की कीमतों में रु. 35 से रु. 40 प्रति किलो फैट की वृद्धि की है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 5% ज्यादा है।

अमूल दूध की खरीद पर भुगतान किए गए हर एक रुपए में से लगभग 80 पैसे किसानों को लौटाए जाते हैं। मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों के लिए दूध की लाभकारी कीमतों को बनाए रखने और उन्हें ज्यादा से ज्यादा दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close