ताजा खबरेंविशेष

स्वर्गीय गुप्ता के नाम पर दिल्ली में सड़क का नामकरण

दिल्ली नगर निगम ने मंगलवार को अशोका पार्क एक्सटेंशन स्थित गुरुद्वारे वाली सड़क का नाम “स्वर्गीय श्री लक्ष्मी नारायण गुप्ता मार्ग” कर दिया है। गौरतलब है कि पिछले साल अप्रैल में कोविड के कारण गुप्ता का निधन हो गया था।

सौम्य स्वभाव वाले गुप्ता सहकार भारती दिल्ली चैप्टर के पूर्व अध्यक्ष और सहकार भारती मीडिया सेल के प्रमुख थे। वह सहकारी हलकों में एक अच्छी पैठ रखते थे। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से भी जुड़े थे और उन्हें कई सामाजिक कार्य करने का श्रेय दिया जाता है। उन्हें हमेशा दिल्ली में सहकार भारती के पूर्व अध्यक्ष और संरक्षक सतीश मराठे के साथ देखा जा सकता था।

मंगलवार को आयोजित एक समारोह में न केवल सहकारी नेता मौजूद थे बल्कि भाजपा नेता, उनके मित्र, रिश्तेदार और अन्य लोग उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी द्वारा संयुक्त रूप से किया जाना था, लेकिन कुछ कारणों से वह भाग नहीं ले सके। इस मौके पर सहकार भारती के अध्यक्ष डीएन ठाकुर, संरक्षक सतीश मराठे, बुलडाना अर्बन के सीईओ शिरीष देशपांडे, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश गोयल, सुनीता मिश्र पार्षद, सुभाष सचदेवा पूर्व विधायक, आदि उपस्थित थे।

गुप्ता को याद करते हुए मराठे ने कहा, “मेरा उनके साथ व्यक्तिगत संबंध था। हमने एक ऐसे व्यक्ति को खो दिया, जो सहकारिता आंदोलन के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे थे। उनके निधन की खबर सुनकर हमें बहुत बड़ा सदमा लगा है। वह एक बहुत ही समर्पित नेता थे”, उन्होंने कहा।

“उन्होंने को-ऑप ब्रांड ‘सिम्पली देसी’ स्थापित करने में हमारी काफी मदद की, जो स्वयं सहायता समूहों, संयुक्त देयता समूहों, महिला उद्यमियों और अन्य को अपने उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेचने के लिए एक मंच दे रहा है”, मराठे ने कहा।

गुप्ता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, उनके एक करीबी दोस्त ने कहा कि वह एक विनम्र और मेहनती व्यक्ति थे। वह न केवल सहकारी क्षेत्र में बहुत सक्रिय थे बल्कि स्थानीय क्षेत्र के मुद्दों को हल करने में भी हमारी बहुत मदद करते थे।

मिलनसार और मधुर, गुप्त को दोस्तों और सहयोगियों द्वारा हमेशा याद किया जाएगा। भारतीय सहकारिता भी दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close