ताजा खबरेंविशेष

आरबीआई ने दान में दी पीएमसी बैंक की संपत्ति: पीड़ित जमाकर्ता

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक का यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ विलय करने के आरबीआई के कदम की निवेशकों और जमाकर्ताओं ने कड़ी निंदा की है।

पाठकों को याद होगा कि भारत सरकार ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (पीएमसी बैंक) का यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (यूएसएफबीएल) के साथ समामेलन की योजना को मंजूरी दे दी है और इसे अधिसूचित भी कर दिया है।

संकटग्रस्त पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं ने केंद्र सरकार के साथ-साथ भारतीय रिजर्व बैंक की जमकर आलोचना की है। कई निवेशकों ने आरबीआई द्वारा जारी अधिसूचना पर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रतिक्रिया दी। उनमें से कई लोगों ने व्हाट्सएप के जरिए भारतीय सहकारिता को अपनी प्रतिक्रियाएं भेजी हैं।

पीएमसी बैंक अकाउंट होल्डर्स फोरम की समन्वयक दीपिका साहनी ने लिखा, “यह हमारी दुर्दशा है कि अंतिम योजना के बाद भी यह निर्णय खुदरा जमाकर्ताओं के साथ-साथ संस्थागत और दीर्घकालिक जमाकर्ताओं के हित के लिए भी हानिकारक है। यह पूरी तरह से शेयरधारकों के हित के खिलाफ है। पूरी योजना एसएफबी को लाभान्वित करने वाली है क्योंकि उन्हें न केवल लाइसेंस मिला है बल्कि पीएमसी बैंक की सभी संपत्तियां दान में मिली हैं।”

पीएमसी बैंक अकाउंट होल्डर्स फोरम की एक अन्य सदस्य मंजुला कोटियन ने लिखा, ”पीएमसी के विलय की खबर सुनने के बाद दो जमाकर्ताओं का निधन हो गया है। कई लोग डिप्रेशन के दौर से गुजर रहे हैं। हर कोई असमंजस में है और परेशान है कि कहां जाएं, किससे संपर्क करें, क्योंकि हम पहले ही सभी अधिकारियों के दरवाजे खटखटा चुके हैं।

“हम पहले ही भारत पे, आरबीआई सेंट्रम से संपर्क कर चुके थे कि यह निर्णय स्वीकार नहीं किया जाएगा, यह निर्णय हमारे पक्ष में नहीं है। हमें समझ में नहीं आ रहा है कि हम इस पर कैसे प्रतिक्रिया दें। सारी स्थिति जानने के बाद भी प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर चुप हैं”, कोटियन के मैसेज के मुताबिक।

पंचपकेसन नाम के एक व्यक्ति ने लिखा, “हम वरिष्ठ नागरिकों ने पीएमसी बैंक में जमा अपना पैसा खो दिया है और घर चलाने के लिए पैसा नहीं बचा है। हम कभी सरकार को माफ नहीं करेंगे।”

सोशल मीडिया पर पीएमसी बैंक के एक अन्य जमाकर्ता ने लिखा, “यह पीएमसी बैंक जमाकर्ताओं के लिए एक अनुचित योजना है। यह वास्तव में चौंकाने वाला है कि कैसे भ्रष्ट व्यवस्था ने चीजों में हेरफेर किया है। हम निराश हैं कि हमारे किसी भी सुझाव को मसौदे में शामिल नहीं किया गया”।

इस बीच, पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं की मदद करते हुए, सहकार भारती ने पीएमसी बैंक की समामेलन योजना के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने का फैसला किया है।

जमाकर्ताओं को नेफकॉब से भी समर्थन मिला है, जिसने पीएमसी बैंक जमाकर्ताओं के पक्ष में न्याय की लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close