ताजा खबरेंविशेष

महिलाओं को बढ़ावा देने में महाराष्ट्र नागरी सहकारी बैंक सक्रिय

महाराष्ट्र नागरी सहकारी बैंक ने अभी तक संयुक्त देयता समूहों से जुड़ी 3500 से अधिक महिलाओं को 6 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया है और निकट भविष्य में दस हजार महिलाओं तक पहुंचने की योजना बना रहा है।

भारतीय सहकारिता से बातचीत में बैंक के अध्यक्ष और पूर्व विधायक शिवाजीराव पाटिल कावेकर ने कहा, “हमारा बैंक महिलाओं का समूह बनाकर उन्हें सस्ते ब्याज दर पर ऋण प्रदान कर रहा है, जिसके माध्यम से वे अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। हम 2016 से महिलाओं की मदद कर रहे हैं और उन्हें हर संभव तरीके से प्रोत्साहित भी कर रहे हैं। भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में हमारा यह एक छोटा सा योगदान है। हम कोलेटरल फ्री ऋण प्रदान कर रहे हैं।”

उन्होंने दावा किया कि महिलाएं समय पर अपना ऋण चुका रही हैं। हालांकि कोविड -19 के दौरान ऋण के भुगतान में थोड़ा विलंब हुआ लेकिन अब चीजें सामान्य हो गई हैं। हमारे कर्मचारी उन्हें ट्रेनिंग भी दे रहे हैं।

कावेकर ने आगे कहा, “रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए हमने कई युवाओं को बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट बनाया है, जो बैंक से जुड़े विभिन्न प्रकार के फील्ड कार्य कर रहे हैं।”

बातचीत में उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा देश के शहरी सहकारी बैंकों पर लगाए गए प्रतिबंधों पर अपनी निराशा व्यक्त की। “सहकारिता क्षेत्र के प्रति आरबीआई का दोहरा रवैया रहा है। यहां तक कि शीर्ष बैंक ने कोविड -19 के समय में इस क्षेत्र को कोई राहत नहीं दी। हम समाज के गरीब वर्गों के लिए काम कर रहे हैं।”

कावेकर ने बताया, “कई दिन पहले हमने आरबीआई से महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में अपने अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने के लिए कहा था और पांच नई शाखाओं के लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी तक कोई उत्साहजनक प्रतिक्रिया नहीं मिली है।”

इसके अलावा, बैंक समाज को हर संभव तरीके से योगदान करने में भी सक्रिय रूप से भाग ले रहा है। अध्यक्ष ने कहा, “हाल ही में बैंक ने लातूर स्थित विवेकानंद कैंसर अस्पताल को एक समारोह में 11 लाख रुपए का योगदान दिया था, जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे।”

बैंक का कुल व्यापार मिश्रण 350 करोड़ रुपये का है और पिछले वित्त वर्ष में 2 करोड़ रुपये से अधिक का शुद्ध लाभ कमाया है। लातूर जिले में बैंक की 4 शाखाओं का नेटवर्क है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close