ताजा खबरेंविशेष

उत्तराखंड प्रादेशिक कोऑपरेटिव संघ ने एजुकेशन फंड से मांगा हिस्सा

प्राइमरी एग्रीकल्चर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी (पैक्स) के प्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए, उत्तराखंड प्रादेशिक कोऑपरेटिव यूनियन (पीसीयू) ने राज्य सरकार से उन्हें सहकारिता विभाग की शिक्षा निधि प्रदान करने को कहा है।

यह मामला हाल ही में हुई पीसीयू की बोर्ड बैठक के दौरान उठाया गया, जिसमें राज्य के सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार भी मौजूद थे।  बैठक की अध्यक्षता यूनियन के अध्यक्ष राम मेहरोत्रा ने की।

बैठक को संबोधित करते हुए, मेहरोत्रा ने कहा कि यूनियन ने अब देवप्रयाग से गंगाजल को पूरे देश में भेजने का काम फिर से शुरू कर दिया है, जो कोविड-19 महामारी के कारण रुका हुआ था। गंगाजल को मिट्टी के बर्तनों में पैक किया जा रहा है ताकि उसकी शुद्धता बनी रहे।

बाद में, “भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए पीसीयू के एमडी एमपी त्रिपाठी ने दावा किया कि उत्तराखंड सहकारी समिति अधिनियम के अनुसार “सहकारी शिक्षा कोष” संघ का होना चाहिए।

“सहकारिता में व्यावसायिकता लाने के लिए, सदस्यों के साथ-साथ कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता है। यदि शिक्षा कोष का प्रबंधन पीसीयू द्वारा किया जाएगा तो हम सहकारी समितियों के जुड़े प्रतिनिधियों के लिए कई प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने में सक्षम होंगे”, त्रिपाठी ने फोन पर कहा।

बोर्ड बैठक में उत्तराखंड सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार आलोक कुमार पांडेय ने कहा कि पीसीयू को पंचायत स्तर पर अपनी गतिविधियों का विस्तार करना चाहिए।

बैठक के दौरान, उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष डॉ दान सिंह रावत ने राज्य में पीसीयू की भूमिका पर प्रकाश डाला और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। बोर्ड की बैठक में पीसीयू के प्रशासनिक ढांचे पर भी चर्चा हुई।

संघ द्वारा प्रस्तावित सहकारी कॉर्पोरेट प्रबंधन अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान (आईसीसीएमआरटी) भी चर्चा का विषय बना।

इस अवसर पर पीसीयू निदेशक ममता मेहरोत्रा, गोपाल सिंह, सुप्रिया चौहान, राजेंद्र सिंह, आदि मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close