ताजा खबरेंविशेष

व्यापार मेला: कोऑपरेटिव स्टॉलों पर उमड़ी भारी भीड़

14 नवंबर से शुरू हुए और 27 नवंबर तक चलने वाले अंतराष्ट्रीय व्यापार मेले में सहकारी संस्थाओं के स्टॉलों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

इस मेले में बिहार, दिल्ली, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, समेत अन्य राज्यों की सहकारी संस्थाएं अपने उत्पादों के माध्यम से लोगों का ध्यान खींच रही हैं। एनसीडीसी, नेफेड, यूएलसीसी समेत कई छोटी सहकारी संस्थाओं ने मेले में बढ़-चढ़कर भाग लिया।

बताजा जा रहा है कि नव निर्मित सहकारिता मंत्रालय के अधिकारियों ने सक्रिय रुचि लेते हुए सहकारी समितियों को स्टॉल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया था।

भारतीय सहकारिता संवाददाता रोहित गुप्ता से बात करते हुए नेफेड की एक अधिकारी रेणु बिष्ट ने कहा, “हमारे स्टाल पर लोगों हमारी गतिविधियों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं और हमारे उत्पादों को भी खरीदने में रुचि ले रहे हैं। हमारी “नेफेड टी” लोगों के बीच काफी लोकप्रिय बन रही है।

केरल स्थित श्रम सहकारी संस्था यूएलसीसीएस के व्यवसाय विकास प्रबंधक सतीश कुमार ने बताया, “हमें आगंतुकों से भारी प्रतिक्रिया मिल रही है, जो सहकारी मॉडल और आम जनता के लिए इसकी सेवाओं के बारे में जानने के लिए उत्सुक थे।”

इस मेले में सहकार भारती के कार्यकर्ताओं द्वारा संचालित नव स्थापित सिम्पलीदेसी सहकारी समिति लिमिटेड ने भी अपना स्टाल लगाया है। स्टॉल के प्रबंधक प्रदीप चौबीसा ने कहा, ‘अब तक हमने दर्शकों को 2 लाख रुपये से अधिक के उत्पाद बेचे हैं और उम्मीद है कि यह आंकड़ा 3 लाख रुपये तक पहुंच जाएगा। अगरबत्ती, फ्रूट कैंडीज और अन्य उत्पाद बड़े लोकप्रिय हैं।”

इसके अलावा, रेणु हथकरघा और हस्तशिल्प सहकारी (मणिपुर), अंबपल्ली (बिहार), भुट्टिको (हिमाचल प्रदेश), भारतीय किसान सहकारी (नागालैंड), और अन्य छोटी सहकारी समितियों सहित कई छोटे सहकारी संस्थाएं भी प्रतिभागियों को आकर्षित करने में सक्रिय थी।

गौरतलब है कि आईआईटीएफ का उद्घाटन केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा ने नेफेड के एमडी संजीव चड्ढा, एनसीडीसी के एमडी संदीप नायक और अन्य की उपस्थिति में किया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close